whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

KVP : इस सरकारी स्कीम में दोगुनी हो जाएगी रकम, पोस्ट ऑफिस में खुलवाना होगा अकाउंट

KVP Post Office Scheme : लॉन्ग टर्म निवेश के लिए किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम अच्छा विकल्प हो सकती है। इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने पर निवेश की गई रकम दोगुनी तक हो सकती है। इस स्कीम में निवेश पर मार्केट के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं पड़ता। जानें, इसमें कहां और कैसे निवेश करें:
08:01 PM Jul 10, 2024 IST | Rajesh Bharti
kvp   इस सरकारी स्कीम में दोगुनी हो जाएगी रकम  पोस्ट ऑफिस में खुलवाना होगा अकाउंट
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लॉन्ग टर्म निवेश अच्छा रिटर्न देता है।

KVP Post Office Scheme : लॉन्ग टर्म निवेश को हमेशा से अच्छा विकल्प माना गया है। इसमें निवेश की गई रकम पर अच्छा रिटर्न मिलता है। अगर आप लॉन्ग टर्म निवेश के लिए किसी अच्छी सरकारी स्कीम के बारे में सोच रहे हैं तो किसान विकास पत्र (KVP) एक अच्छा ऑप्शन है। लॉन्ग टर्म में निवेश करने पर आप रकम को दोगुना तक कर सकते हैं। यह एक पोस्ट ऑफिस स्कीम है यानी इसका लाभ लेने के लिए पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना होता है।

कौन खोल सकता है अकाउंट

इस स्कीम को 1988 में शुरू किया गया था। शुरू में यह स्कीम सिर्फ किसानों के लिए थी, लेकिन अब कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में अकाउंट खोल सकता है। इस स्कीम के तहत सिंगल या जॉइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अगर किसी बच्चे की उम्र 10 साल से 18 साल के बीच है तो उसके नाम से भी KVP स्कीम में काउंट खोला जा सकता है। हालांकि ऐसे बच्चों के अकाउंट को संभालने की जिम्मेदारी पैरेंट्स की होती है। 18 साल की उम्र पूरी होने पर वह शख्स अकाउंट को खुद संभाल सकता है।

KVP

KVP में एक हजार रुपये निवेश से शुरुआत कर सकते हैं।

क्या है इस अकाउंट का फायदा

  • इस स्कीम में अभी 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। हालांकि इस ब्याज की गणना हर तीन महीने पर होती है। ऐसे में इसमें बदलाव हो सकता है। अभी जो ब्याज दर है, वह सितंबर तक रहेगी। अगर कोई बदलाव होगा तो अक्टूबर से होगा।
  • इस स्कीम में निवेश करने पर फिक्स ब्याज के हिसाब से रिटर्न मिलता है। ऐसे में मार्केट के उतार-चढ़ाव का इस पर कोई फर्क नहीं पड़ता। यानी कह सकते हैं कि इसमें निवेश रिस्क फ्री है।
  • इसमें आप एक हजार रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। हालांकि 50 हजार रुपये से ज्यादा निवेश करने पर पैन कार्ड देना जरूरी है। 10 लाख से ज्यादा रकम निवेश करने पर सैलरी स्लिप, ITR, बैंक स्टेटमेंट आदि चीजें देनी पड़ सकती हैं।

कैसे मिलेंगे 5 लाख के 10 लाख रुपये?

इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 115 महीने (9 साल 7 महीने) है। अगर आप इसमें 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 115 महीने बाद यह रकम दोगुनी हो जाएगी। यानी आपके निवेश किए गए 5 लाख रुपये 10 लाख रुपये हो जाएंगे। इसका लॉकइन पीरियड 30 महीने का है। इतने समय से पहले आप रकम को नहीं निकाल सकते। इसके बाद आप इस रकम को निकाल सकते हैं। 30 महीने के बाद आप जिस समय भी रकम निकालेंगे, उतने समय तक की ब्याज लगाकर रकम मिल जाएगी। इस स्कीम में निवेश पर इनकम टैक्स की धारा 80C का लाभ नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें : 10 लाख की कमाई टैक्स फ्री? नई व्यवस्था से रिटर्न फाइल करने वालों की आएगी मौज!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो