whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र में महिलाओं को नहीं मिलेगा Diwali Bonus! वजह आई सामने

Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र सरकार ने चुनाव से पहले महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया था। जिसमें दिवाली से पहले Ladki Bahin Yojana के तहत अक्टूबर महीने में दिवाली बोनस दिया जाना था।
11:52 AM Oct 21, 2024 IST | Shabnaz
ladki bahin yojana  महाराष्ट्र में महिलाओं को नहीं मिलेगा diwali bonus  वजह आई सामने

Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए लड़की बहिन योजना की शुरुआत की। जिसमें हर महीने महिलाओं को 1500 रुपये दिए जाएंगे। इसके तहत सरकार ने चुनाव से पहले महिलाओं को दिवाली बोनस देने का भी ऐलान किया था। जिसमें कहा गया कि अक्टूबर महीने में ही दिवाली बोनस के तौर पर 3000 रुपये दिए जाएंगे। दिवाली बोनस को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है।

Advertisement

क्यों लगी रोक?

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य की सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान किया जाएगा। मतदान से पहले महिलाओं के लिए दिवाली बोनस का ऐलान किया गया। जिसमें लड़की बहिन योजना के तहत हर लाभार्थी महिला को 3 हजार का दिवाली बोनस दिया जाना था। लेकिन अब बोनस को लेकर खबर सामने आई कि आचार संहिता के चलते किसी तरह की वित्तीय योजना का लाभ नहीं दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Gold Price: दिवाली से पहले खरीद लें सोना वरना जेब पर पड़ेगा भारी असर… हफ्तेभर में आया इतना उछाल

Advertisement

महाराष्ट्र सरकार लड़की बहिन योजना के तहत कुछ 3000 रुपये बोनस और 2500 रुपये की राशि देने का ऐलान किया था। हालांकि 2500 रुपये कुछ ही चुनिंदा लड़कियों को दिए जाएंगे। अभी इस बोनस और 2500 की राशि पर आचार संहिता की तलवार लटकी नजर आ रही है।

Advertisement

रोका गया फंड

राज्य के महिला एवं कल्याण मंत्रालय ने इस योजना के तहत दिए जाने वाले फंड पर रोक लगा दी है। विधानसभा चुनाव के दौरान महिलाओं को अभी योजना के तहत मिलने वाली किस्तों को भी रोक दिया है। अब तक 2.4 करोड़ महिलाओं को 5 किस्तें मिल चुकी हैं। जब तक चुनाव चलेंगे तब तक योजना के तहत कोई भी नए आवेदन नहीं लिए जाएंगे। हालांकि चुनाव के चलते सरकार ने पहले ही दो महीने की (अक्टूबर और नवंबर) की किस्त जारी कर दी थी।

क्या है लड़की बहिन योजना?

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लड़की बहिन योजना की शुरुआत की है। जून 2024 में इसको लॉन्च किया गया, जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये और हर साल 3 निशुल्क एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: LDA Flats: लखनऊ में सस्ते फ्लैट का ऑफर, 2500 फ्लैट्स पर 1 से 2.50 लाख तक का डिस्काउंट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो