whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मेडिसिन फैक्ट्री से खड़ी की 1 लाख 10 हजार करोड़ की फार्मा कंपनी, गुजरात के बड़े रईसों में होती है गिनती

Zydus lifesciences company: क्या आप जानते हैं कि भारत की बड़ी फार्मा कंपनी में से एक जायडस की शुरुआत विटामिन सप्लीमेंट्स बनाने से हुई थी। पंकज पटेल के पिता रमनभाई पटेल ने इसकी शुरुआत एक मेडिसिन फैक्ट्री के तौर पर की थी, दो आज 1 लाख 10 हजार करोड़ की कंपनी बन गई है।
07:57 PM May 21, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
मेडिसिन फैक्ट्री से खड़ी की 1 लाख 10 हजार करोड़ की फार्मा कंपनी  गुजरात के बड़े रईसों में होती है गिनती
Pankaj patel

Zydus lifesciences company: आपने Zydus Lifesciences के बारे में तो जरूर सुना होगा। इस कंपनी की शुरुआत रमनभाई पटेल ने अपने एक दोस्त इंद्रवदन मोदी के साथ मिलकर की थी। दोनों दोस्तों ने ही कैडिला हेल्थकेयर की स्थापना की थी और करोड़ों की कंपनी खड़ी की। रमनभाई के बेटे पंकज पटेल ने जब कंपनी की शुरुआत की थी तो उसी वैल्यूशन 250 करोड़ की थी, जो अब सवा लाख करोड़ तक पहुंच गई है। पंकज लाइफसाइंसेज के अध्यक्ष हैं और दूसरी पीढ़ी, जो अपने इस कंपनी़ को आगे बढ़ा रही है। जायडस अब 109000 करोड़ रुपये की मार्केट कैप वाली भारत की सबसे बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनियों में से एक है।

विटामिन सप्लीमेंट्स  बनाने से हुई थी कंपनी की शुरुआत

पंकज पटेल 1976 में जायडस में शामिल हुए थे। कंपनी की स्थापना उनके दिवंगत पिताजी ने 1952 में की थी। इसकी शुरुआत विटामिन सप्लीमेंट्स बनाने  की कंपनी से हुई थी। दोनों संस्थापक परिवारों के बीच औपचारिक अलगाव के बाद 1995 में 71 वर्षीय ने कार्यभार संभाला। पंकज अब अपने बेटे शरविल इस फार्मा कंपनी को चलाते हैं, जो जुलाई 2017 से कंपनी के प्रबंध निदेशक हैं। फोर्ब्स के अनुसार, पंकज भारत के सबसे अमीर व्यवसायियों में से एक हैं, जिनकी वास्तविक समय में कुल संपत्ति लगभग 87 हजार करोड़ रुपये है। वह फिलहाल फोर्ब्स वर्ल्ड की अरबपतियों की सूची में 213 वें स्थान पर हैं।

आईआईएम उदयपुर के अध्यक्ष हैं पंकज

पंकज की गिनती गुजरात के फेमस अरबपतियों में होती है। उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से फार्मेसी में स्नातक और मास्टर डिग्री हासिल की है। उनके पास मुंबई विश्वविद्यालय से विज्ञान और कानून में कला स्नातक की डिग्री भी है। इसके अलावा पंकज आईआईएम उदयपुर के अध्यक्ष और आईआईएम अहमदाबाद के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष सहित कई संस्थाओं के बोर्ड में शामिल हैं। उन्होंने सहकर्मी-समीक्षा पत्रिकाओं में 100 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं और 64 से अधिक पेटेंट में सह-आविष्कारक हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो