खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Metro में नहीं होगी धक्का-मुक्की, सभी को मिल सकेगी सीट! जानिए कैसे?

Delhi Metro: क्या आप भी मेट्रो में सफर करते हैं? अगर हां, तो आपको भी धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ता होगा? या पूरे रास्ते खड़े होकर सफर करना पड़ता होगा? तो अब इससे बचा जा सकता है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा हैक बताने जा रहे हैं जिससे सीट मिलने की पूरी उम्मीद है, आइए जानते हैं।
01:08 PM Mar 13, 2024 IST | Simran Singh
Metro
Advertisement

Delhi Metro: आज के समय में ट्रैफिक से बचने के लिए सबसे सुविधाजनक या कहें कि जल्दी किसी जगह पर पहुंचने के लिए भी मेट्रो एक पहली पसंद मानी जाती है। ये ही कारण है कि लोग मेट्रो से सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन यात्रियों के लिए समस्या तब बढ़ जाती है जब उन्हें भारी भीड़ के साथ सफर करना पड़ता है। सीट मिलनी तो दूर की बात है, कई बार यात्रियों के लिए पैर रखने तक की जगह नहीं होती है। इस मामले में दिल्ली का कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन और राजीव चौक मेट्रो स्टेशन काफी चर्चाओं में रहता है। रेड लाइन और येलो लाइन दोनों ही काफी भीड़भाड़ वाले स्टेशन हैं।

Advertisement

आगामी दिनों में उम्मीद है कि रेड लाइन और येलो लाइन में यात्रा करने वालों के लिए सफर सुविधाजनक हो सकेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली मेट्रो की ओर से लोगों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की गई है। इसके तहत यात्रियों को सीट मिलने की पूरी उम्मीद है। जबकि, कुछ मेट्रो स्टेशन्स पर कंफर्न सीट मिलने के लिए सर्विस शुरू हो गई है, आइए जानते हैं किस मेट्रो में सफर करने के दौरान सीट मिलना कंफर्म है।

मेट्रो में सीट कैसे प्राप्त करें?

अगर आप भी मेट्रो में सीट पर बैठकर सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मेट्रो स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर लगे बोर्ड पर नजर डाल सकते हैं। दरअसल, स्टेशन्स पर लगे यात्री सूचना प्रदर्शन प्रणाली (Passenger Information Display System) को देखकर आप ये पता कर सकते हैं कि कौन सा कोच कितना प्रतिशत रिजर्व है।

Advertisement

क्या है PIDS Board?

स्टेशन पर मेट्रो के आने वाले समय को दिखाने वाले बोर्ड को PIDS बोर्ड कहा जाता है। इसके जरिए अब यात्रियों को ये भी पता चल सकेगा कि किस कोच में कितने प्रतिशत लोग हैं। उदाहरण के लिए एक मेट्रो 6 कोच के साथ है तो बोर्ड पर आपको C1, C2, C3, C4 और C5 और C6 के साथ लोगों की भीड़ के अनुसार जानकारी मिल सकेगी। जैसे-  C1 में 4% लोग हैं। इसी तरह सभी कोच के साथ आप ये जान सकेंगे कि किसमें कितने प्रतिशत लोग हैं। ऐसे में आपके लिए ये भी तय करना आसान हो सकेगा कि किस कोच में जाना ज्यादा सही है और कहां कम लोगों के होने के साथ ही सीट मिलने की उम्मीद है।

किस मेट्रो स्टेशन पर Seat Availability चेक करने की सुविधा?

फिलहाल, दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन (Delhi Metro Magenta Line) में इस सुविधा को शुरू किया गया है। प्लेटफॉर्म पर लगे PIDS बोर्ड को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि कितने प्रतिशत लोगों के साथ मेट्रो में लोग हैं। इस तरह से आपके लिए सीट मिलना आसान हो सकेगा और आप भीड़भाड़ के साथ यात्रा करने से भी बचेंगे।

ये भी पढ़ें- WhatsApp से सिर्फ Metro Ticket बुकिंग ही नहीं, मिलेंगे ये भी 3 फायदे

ये भी पढ़ें- Metro Digital Locker सर्विस शुरू, जानिए कितने का मिलेगा लॉकर

Advertisement
Tags :
Delhi MetroDMRC
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement