whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Multibagger Stock: रेलवे के इस शेयर ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, एक लाख रुपये के बना दिए 24 लाख

Multibagger Stock Rail Vikas Nigam Ltd : अगर आप किसी सरकारी कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) का शेयर बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस समय यह शेयर निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दे रहा है। जानें, आखिर इस कंपनी के शेयरों में तेजी क्यों आ रही है:
03:04 PM Jul 11, 2024 IST | Rajesh Bharti
multibagger stock  रेलवे के इस शेयर ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न  एक लाख रुपये के बना दिए 24 लाख
रेलवे से जुड़ी इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों की झोली भर दी है।

Multibagger Stock Rail Vikas Nigam Ltd : रेलवे के शेयरों में इन दिनों काफी जबरदस्त उछाल आ रहा है। रेलवे से जुड़ी कई कंपनियों के शेयर निवेशकों की झोली भर रहे हैं। इन्हीं में रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) का शेयर निवेशकों को छप्परफाड़ रिटर्न दे रहा है। इस शेयर ने शॉर्ट टर्म के साथ लॉन्ग टर्म में भी निवेशकों की रकम कई गुना कर दी है। अभी इस शेयर की कीमत करीब 632 रुपये है। आज यानी गुरुवार को इसमें 3 फीसदी से ज्यादा का उछाल आ गया है।

6 महीने में 200 फीसदी से ज्यादा रिटर्न

इस शेयर ने 6 महीने में निवेशकों को करीब 216 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है। 6 महीने पहले इसके शेयर की कीमत करीब 200 रुपये थी। आज करीब 632 रुपये हो गई है। अगर आपने 6 महीने पहले इस शेयर में एक लाख रुपये निवेश किए होते तो आज आपको 2.16 लाख रुपये का प्रॉफिट हो चुका होता। साथ ही कुल निवेश 3.16 लाख रुपये होता।

एक साल में 5 गुना हो गई रकम

इस शेयर ने एक साल में भी निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। एक साल में रिटर्न करीब 422 फीसदी रहा है यानी 5 गुने से ज्यादा। अगर आपने एक साल पहले इसके एक लाख रुपये के शेयर खरीदे होते तो आपको 4.22 लाख रुपये का फायदा हो चुका होता। यही नहीं, आपका कुल निवेश 5.22 लाख रुपये होता।

Share Market

रेलवे से जुड़ी सरकार की कई योजना के कारण इसके शेयर में उछाल आ रहा है।

5 साल में एक लाख बना दिए 24 लाख

बात अगर इसके 5 साल के रिटर्न की करें तो इसने 400, 500 फीसदी नहीं बल्कि 2300 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। यानी कह सकते हैं कि 5 साल में इसने निवेशकों की झोली भर दी है। 5 साल पहले इसके एक शेयर की कीमत करीब 26 रुपये थी। अगर आपने इसमें 5 साल पहले एक लाख रुपये निवेश किए होते तो आज यह रकम बढ़कर करीब 24 लाख रुपये हो चुकी होती।

क्या करती है कंपनी

यह एक सरकारी कंपनी है जो रेलवे मंत्रालय के अधीन काम करती है। इसका काम नई रेलवे लाइन बनाना, डब्लिंग करना, गेज कनवर्जन, रेलवे लाइन का विद्युमिकरण करना, वर्कस्टेशन बनाना आदि है। कंपनी को न केवल देश से, बल्कि विदेश से भी ऑर्डर मिले हैं। इन ऑर्डर के चलते कंपनी काफी प्रोफिट में है। कंपनी की स्थापना 2003 में हुई थी।

मुनाफे में है कंपनी

अभी कंपनी का मार्केट कैप 1.31 लाख करोड़ रुपये है। मार्च 2024 में खत्म हुई तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 6.71 हजार करोड़ रुपये था, जो पिछली साल की समान तिमाही के मुकाबले 17.38 फीसदी ज्यादा रहा। वहीं कंपनी की नेट इनकम 478.4 करोड़ रुपये रही। यह भी पिछले साल के मुकाबले समान अवधि में 33 फीसदी से कुछ ज्यादा है।

क्यों बढ़ रहे हैं कंपनी के शेयर

RVNL समेत रेलवे से जुड़ी कई कंपनियों के शेयर इन दिनों उफान पर हैं। इसका कारण है कि सरकार रेलवे से जुड़े कई प्रोजेक्ट ला रही है और कई अभी चल रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी कहा था कि सरकार 2500 नए जनरल पैसेंजर कोच और 10 हजार दूसरे पैसेंजर कोच बनाएगी। साथ ही 50 नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन तैयार होंगी। इसके अलावा और भी काम पूरे किए जाएंगे।

Disclaimer : शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा होता है। इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : Multibagger Penny Stock : 2 रुपये से कम कीमत वाले इस शेयर को खरीदने की मची लूट, मुनाफा जानकर हो जाएंगे हैरान

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो