whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पैकेट वाला मसाला इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, असली-नकली का फर्क करना है जरूरी

Packet masala quality check: घर में पैकेट वाला मसाला इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। इसे इस्तेमाल करने से पहले इन तरीकों से चेक कर लें कि ये असली है या नकली।
09:57 PM May 09, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
पैकेट वाला मसाला इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान  असली नकली का फर्क करना है जरूरी
masala

Packet masala quality check: घर हो या रेस्टोरेंट, ज्यादातर लोग अपने घरों में पैकेट वाले मसाले इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि खाने के लिए इस्तेमाल होने वाले ये मसाले मिलावटी भी हो सकते हैं। ऐसे में स्वाद बढ़ाने के बजाय ये स्वास्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में पैकेट वाले मसाले को इस्तेमाल करने से पहले जानिए कि असली और नकली मसालों के बीच पहचान कैसे करें।

हल्दी को चेक करने के लिए क्या करें

हल्दी पाउडर खाने के टेस्ट को बढ़ाता है। ऐसे में इसे चेक करने के लिए इसमें थोड़ा हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। इसके बाद अगर हल्दी का रंग पीले से गुलाबी, बेगानी या नीला हो जाए तो समझ लीजिए की हल्दी मिलावटी है। इसके अलावा हल्दी को पानी में डालिए। अगर हल्दी के पानी का रंग पीला नहीं होता और पाउडर बर्तन के सतह पर नहीं बैठती, तो मान लीजिए कि हल्दी मिलावटी है। अगर हल्दी पूरी तरह पानी में नहीं घुलता तो मिलावटी नहीं है।

धनिया पाउडर को पानी में मिलाकर करें चेक

धनिए में मिलावट का पता करने के लिए एक ग्लास में पानी लें और उसमें एक चम्मच धनिया पाउडर डाल दें। इसके बाद पानी को आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अगर धनिया पाउडर ग्लास की सतह तक पहुंच जाता है तो समझ लीजिए कि धनिया पाउडर नकली है।

नींबू की मदद से करें काली मिर्च पाउडर की पहचान

पैकेट वाले लाल मिर्च में अक्सर लाल पाउडर मिला दिया जाता है।  इसके लिए पानी में एक चम्मच लाल मिर्च डालें अगर यह डूब जाती है तो ये नकली है। वही काली मिर्च में पपीते के बीज मिला दिए जाते हैं। ऐसे में इसकी शुद्धता जांचने के लिए एक चम्मच में काली मिर्च का पाउडर रख कर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अगर काली मिर्च पाउडर कोई दूसरा रंग छोड़ता है तो उसमें मिलावट हो सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो