whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

आधार कार्ड से होगी ऑनलाइन पेमेंट, कैसे उठा सकते हैं लाभ

Payment Through Aadhaar Card: पूरा देश डिजिटल होने की राह पर चल रहा है। इस बीच क्या आपको पता है कि बिना डेबिट कार्ड के सिर्फ आधार की मदद से ऑनलाइन पेमेंट की जा सकती है? जानें क्या है आधार पेमेंट सिस्टम और कैसे उठा साकेत हैं इसका लाभ?
08:10 PM Apr 10, 2024 IST | Prerna Joshi
आधार कार्ड से होगी ऑनलाइन पेमेंट  कैसे उठा सकते हैं लाभ
Payment Through Aadhaar Card

Payment Through Aadhaar Card: देशभर में आधार कार्ड का काफी महत्व है। हर किसी नागरिक को लगभग हर काम में इस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है। बैंकिंग और ऐसी ही कई चीजों में इसे लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस बीच क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड से पेमेंट भी हो सकती है? जानें क्या कहता है नया अपडेट।

Advertisement

आधार कार्ड से जुड़ा पेमेंट सिस्टम क्या है?

आधार कार्ड के जरिए आम नागरिक न सिर्फ पैसे निकाल सकता है बल्कि इससे दूसरों को पैसे ट्रांसफर भी किए जा सकते हैं। यह सिस्टम एनपीसीआई के जरिए तैयार किया गया है। पेमेंट Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) के जरिए होता है। अगर व्यक्ति का बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक है तो वह इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। AEPS एक तरह से बैंक आधारित मॉडल है, जो किसी भी बैंक के बिजनेस कोरेस्पोंडेंट के माध्यम से व्यक्ति को फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने की अनुमति देता है।

Advertisement

यूपीआई की तरह करता काम

इसमें किसी भी बैंक डिटेल की जरूरत नहीं होती इसलिए इस सिस्टम को काफी सेफ माना जाता है। बस व्यक्ति को आधार कार्ड और उससे लिंक बैंक अकाउंट की जरूरत होती है। इसके साथ-साथ मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। यह पूरी तरह से यूपीआई की तरह काम करता है।

आधार ऑथेंटिकेशन की मदद से व्यक्ति किसी भी माइक्रो एटीएम या फिर मोबाइल डिवाइस पर पैसे निकाल सकता है या ट्रांसफर भी कर सकता है। इसमें पिन या ओटीपी डालने की भी जरूरत नहीं होती।

Advertisement

कैसे उठा सकते हैं लाभ?

यह सर्विस पाने के लिए बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट के पास जाना होगा। उनके पास एक ओपीएस मशीन होती है, जिसमें जो भी सर्विस चाहिए वह ले सकते हैं। इसका मतलब है कि पैसे निकालने या ट्रांसफर करने की इजाजत दी जाएगी। इसके बाद उंगली के निशान से बायोमेट्रिक ट्रांजेक्शन वेरिफाई होगा और बिना एटीएम कार्ड के बैलेंस चेक, कैश विथड्रावल या फिर ट्रांसफर करने जैसी सुविधाएं मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले वोटर निपटा लें यह काम, वोटर आईडी को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो