whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पीएम किसान सम्मान निधि योजना; पहली किस्त से 18वीं किस्त तक कितने किसानों ने उठाया लाभ?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। पीएम इस किस्त को 5 अक्टूबर को रिलीज करने वाले हैं। इसके तहत लगभग 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।
09:23 PM Oct 04, 2024 IST | Shabnaz
पीएम किसान सम्मान निधि योजना  पहली किस्त से 18वीं किस्त तक कितने किसानों ने उठाया लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार ने किसानों के हित में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों के खाते में कुछ रकम भेजी जाती है। ये रकम किस्तों में दी जाती है। जब से इस स्कीम की शुरुआत हुई है तब से अब तक 17 किस्तें आ चुकी हैं। अब 5 अक्टूबर को इसकी 18वीं किस्त आने वाली है। किसानों के लिए क्यों और कब इस योजना की शुरुआत हुई थी? अब तक कितने पैसे इस योजना के तहत दिए जा चुके हैं? पढ़िए सबकुछ।

Advertisement

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

पीएम किसान योजना को किसानों और उनके परिवारों को सहायता देने के लिए शुरू किया गया था। पहले इस योजना को तेलंगाना सरकार ने रायथु बंधु योजना नाम से लॉन्च किया था। जिसमें किसानों को सीधे इसकी रकम दी जाती थी। उस समय खाते में पैसे नहीं आते थे। इसके बाद 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट में इस योजना को राष्ट्रव्यापी परियोजना के तौर पर लागू कर दिया गया। पीएम मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में इस योजना की शुरुआत की थी। आपको बता दें कि इस योजना में किसानों को 4 में 3 किस्तें दी जाती हैं, जिसमें दो-दो हजार रुपये मिलते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: 18वीं किस्त नहीं आए तो घबराएं न किसान! PM Kisan Nidhi Yojana से जुड़ी समस्याओं के लिए है ये नंबर

18 किस्तों तक कितने रुपये बांटे गए?

Advertisement

इस योजना के शुरू होने से लेकर अब तक 17 किस्तें जारी हो चुकी हैं। 18वीं किस्त 5 अक्टूबर को जारी की जाएगी। 18वीं किस्त में 20 हजार करोड़ रुपये बांटे जाएंगे। पहली किस्त से अब तक कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा जारी किए जा चुके हैं। जानकारी के मुताबिक,  11 करोड़ से ज्यादा किसान इसका लाभ ले रहे हैं। महाराष्ट्र की बात करें तो ये ऐसा राज्य है जहां पर इस योजना के तहत सबसे ज्यादा रुपये दिए गए।


आपको बता दें कि इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी होता है। इसमें वह किसान शामिल हैं जिसने पास खेती करने के लिए जमीन है। ये जमीन 2 हेक्टेयर तक होनी चाहिए। इससे ज्यादा वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें: NCR में 5.35 लाख में मिल रहे फ्लैट! जल्दी से उठाएं इस योजना का लाभ

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो