whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Post Office NSC Scheme: बिना किसी रिस्क कर सकते हैं सेविंग, मिलता है अच्छा इंटरेस्ट

Post Office NSC Scheme: अगर आप बिना किसी रिस्क के सेविंग करना चाहते हैं तो NSE स्कीम एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जिसमें आपको 7.7% का इंटरेस्ट मिलता है।
11:37 PM Oct 16, 2024 IST | News24 हिंदी
post office nsc scheme  बिना किसी रिस्क कर सकते हैं सेविंग  मिलता है अच्छा इंटरेस्ट
NSC Saving Scheme

Post Office NSC Scheme:  भारतीयों मे सेविंग को बहुत महत्व दिया जाता है, जो काफी पुराने समय से चला आ रहा है। समय के साथ-साथ सेविंग के तरीकों में बदलाव भले ही आया है, लेकिन इसकी लोकप्रियता कभी कम नहीं हुई है। ऐसे में जहां कुछ लोग म्युचूअल फंड और स्मॉल कैप जैसे इंवेस्टमेंट के तरीके को अपनाते हैं, जो थोड़े रिस्की हो सकते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी ऑप्शन है, जो आपको अच्छे इंटरेस्ट रेट के साथ कम रिस्क देते हैं।

Advertisement

आज हम ऐसे ही एक ऑप्शन के बार में बात करेंगे, जिसमे आप पैसे बचाने के साथ अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। हम Post Office NSC Scheme की बात कर रहे हैं, जो सरकार की एक शानदार बचत योजना होने के साथ-साथ एक बेस्ट सेविंग स्कीम है। यहां हम आपको इस स्कीम के बारे में बताएंगे।

कितना मिलता है ब्याज?

ये स्कीम इंडिया पोस्ट यानी भारतीय डाक द्वारा चलाई जाती है, जिसमें नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट दिया जाता है। इसमें हर तीसरे महीने में आपके पैसे पर मिलने वाले ब्याज को रिवाइज करता है। इस स्कीम में आपको 7.7%  के रेट से इंटरेस्ट दिया जाता है। ये एक सिक्योर सेविंग ऑप्शन है, जिसमें आप बिना रिस्क के अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं। यह SIP या म्यूचुअल फंड से ज्यादा सुरक्षित विकल्प है।

Advertisement

Saving Scheme

Saving Scheme

Advertisement

यह भी पढ़ें - Business Ideas: केवल 10000 रुपये से शुरू कर सकते हैं ये 3 दमदार बिजनेस, होगा लाखों का मुनाफा

क्यों खास है ये स्कीम?

भारत सरकार की इस डाक घर योजना की सबसे खास बात ये है कि यह हर उम्र के लोगों के लिए होता है। यानी कोई भी इसे शुरू कर सकता है। यह योजना फायदेमंद है क्योंकि इस सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट में खोला जा सकता है। जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि इस योजना पर मिलने वाले ब्याज को हर तिमाही में रिवाइज किया जाता है। NSC स्कीम में आपको कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है।

कैसे करें इन्वेस्ट?

Post Office NSC Scheme  में आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के लिए 5 साल का टाइम होता है। इसमें अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आपको अपने पास के डाकघर में जाकर फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा। इसमें आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट इसके साथ देने पड़ेंगे, जो निवेश के लिए जरूरी होते हैं। आप एक से ज्यादा अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो