whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IPO लाने की तैयारी में अंबानी की यह कंपनी, मेटा और गूगल हैं पार्टनर, 1200 रुपये हो सकती है शेयर की कीमत

Reliance Jio Can List on Share Market : मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो IPO ला सकती है। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक इसे लेकर बातचीत चल रही है। हालांकि अभी कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। कंपनी अभी अपने 5G नेटवर्क को बढ़ाने में लगी है। इसमें मेटा समेत कई कंपनियों की हिस्सेदारी है।
07:47 PM May 28, 2024 IST | Rajesh Bharti
ipo लाने की तैयारी में अंबानी की यह कंपनी  मेटा और गूगल हैं पार्टनर  1200 रुपये हो सकती है शेयर की कीमत
रिलायंस जियो IPO ला सकती है।

Reliance Jio IPO Soon : अगर आप IPO में इन्वेस्ट करने के लिए किसी अच्छी कंपनी का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार खत्म होने वाला है। रिलायंस ग्रुप की एक कंपनी जल्दी ही IPO (Initial Public Offering) लाने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि इस IPO के शेयर की कीमत 1200 रुपये हो सकती है। इस कंपनी में मार्क जकरबर्ग की मेटा प्लेटफॉर्म से लेकर गूगल और अन्य कंपनियां शामिल हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस IPO का तगड़ा रिस्पॉन्स मिलेगा।

शुरुआती स्तर पर बातचीत

रिलायंस जियो का IPO लाने को लेकर अभी कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। हालांकि कंपनी के टॉप लेवल के अधिकारियों का मानना है कि कंपनी अब मैच्योर हो चुकी है और इसका IPO लाना चाहिए। इसे लेकर अभी बातचीत शुरुआती स्तर में है। अगर कंपनी IPO लाती है तो कंपनी से प्राइवेट इक्विटी फर्मों और दूसरे निवेशकों को बाहर निकलने का मौका मिल सकता है। साल 2020 में इन फर्मों और निवेशकों ने रिलायंस जियो में 1664 अरब रुपये का निवेश किया था। ऐसे में IPO में ऑफर फॉर सेल (OFS) का एक बड़ा हिस्सा होगा। कंपनी का फोकस अभी 5G पर है। रिलायंस जियो ने आगामी स्पेक्ट्रम नीलामी में हिस्सा लेने के लिए 3 हजार करोड़ रुपये की बयाना रकम जमा कराई है।

Reliance Jio IPO

रिलायंस जियो IPO ला सकती है।

ऐसी रही है कंपनी की स्थिति

रिलायंस जियो की फाइनेंशियल स्थिति काफी अच्छी है। वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में कंपनी का मुनाफा पिछले साल की समान तिमाही में 4716 करोड़ रुपये से बढ़कर 5337 करोड़ रुपये हो गया है। साथ ही कंपनी ने रेवेन्यू में सालाना आधार पर 11 फीसदी का इजाफा इर्ज किया और यह बढ़कर करीब 26 हजार करोड़ रुपये हो गया। रिलायंस जियो की कमान मुकेश अंबानी के बेड़े बेटे आकाश अंबानी के पास है। साल 2022 में आकाश को रिलायंस जियो का चेयरमैन बनाया गया था। 2020 में अंबानी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में एक तिहाई हिस्सेदारी 13 विदेशी कंपनियों को बेच दी थी। इसमें मेटा की 9.9 फीसदी और गूगल की 7.73 फीसदी हिस्सेदारी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : IPO को लेकर अब नहीं फैलेगा भ्रमजाल! SEBI ने कंपन‍ियों को द‍िया नया न‍िर्देश, करना होगा ये काम

रिलायंस इंडस्ट्री है शेयर मार्केट में लिस्ट

अभी रिलायंस इंस्डस्ट्री शेयर मार्केट में लिस्ट है। यह जुलाई 2002 में शेयर मार्केट में लिस्ट हुई थी। अभी इसके एक शेयर की कीमत 2911 रुपये है। जब यह लिस्ट हुई थी, उस समय इसके एक शेयर की कीमत 53 रुपये थी। ऐसे में देखा जाए तो कंपनी ने 22 साल में 5391 फीसदी रिटर्न दिया है। रिलायंस इंडस्ट्री ने पिछले महीने वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। चौथी तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 18,951 करोड़ रुपये रहा। वहीं कंपनी का रेवेन्यू 2.36 लाख करोड़ रुपये रहा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो