whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Gold Silver Price : इस हफ्ते सोने से आगे निकली चांदी, एक्सपर्ट बोले- गोल्ड का है आने वाला समय

Gold Silver Price : यह हफ्ता सोने के लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा। वहीं चांदी की चमक बरकरार है। अक्षय तृतीया वाले दिन सोने के दाम में काफी तेजी देखी गई। हालांकि सोने की कीमत अभी अपने ऑल टाइम हाई से नीचे है।
05:37 PM May 12, 2024 IST | Rajesh Bharti
gold silver price   इस हफ्ते सोने से आगे निकली चांदी  एक्सपर्ट बोले  गोल्ड का है आने वाला समय
इस हफ्ते चांदी ने सोने से ज्यादा रिटर्न दिया है।

Weekly Analysis of Gold and Silver : मई का यह हफ्ता (6 मई से 12 मई) सोने में निवेश करने वालों के लिए मिला-जुला रहा। हफ्ते की शुरुआत में सोने की कीमत बढ़ती दिखाई दीं। इसके बाद इसमें गिरावट आई। फिर चढ़ी और फिर गिरावट आई। निवेशकों को सबसे ज्यादा खुशी अक्षय तृतीया वाले दिन मिली जब इसमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई। वहीं चांदी में निवेश करने वालों की इस हफ्ते चांदी ही चांदी रही। चांदी में इस हफ्ते सिर्फ एक ही दिन गिरावट आई। बाकी के दिन चांदी की कीमत में बढ़ोतरी देखी गई।

सोने ने दिया 1.81 फीसदी रिटर्न

हफ्ते की शुरुआत सोने की कीमत में बढ़ोतरी के साथ शुरू हुई थी। हफ्ते की शुरुआत वाले दिन यानी 6 मई को 24 कैरेट सोने की कीमत 72,050 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। 12 मई को इसकी कीमत 73,360 रुपये थी। ऐसे में इस हफ्ते इसमें 1310 रुपये (1.81 फीसदी) की बढ़ोतरी हुई। अगर इस पूरे महीने की बात करें तो इसमें करीब 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।

Gold Silver Price

Gold Silver Price

चांदी ने दिया 3.57 फीसदी रिटर्न

इस हफ्ते चांदी ने निवेशकों को खुश कर दिया है। हफ्ते की शुरुआत ही 1000 रुपये की बढ़ोतरी के साथ हुई थी। 6 मई को इस बढ़ोतरी के साथ चांदी की कीमत 84 हजार रुपये प्रति किलो थी। इसके बाद चांदी की कीमत में लगातार बढ़ोतरी होती रही। हालांकि 8 मई को चांदी की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। इसके बाद इसकी कीमतें फिर बढ़नी शुरू हो गईं। अक्षय तृतीया वाले दिन इसमें भारी बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि इसके अगले दिन यानी शनिवार को इसमें कुछ गिरावट आई। रविवार को चांदी की कीमत 87 हजार रुपये प्रति किलो थी। ऐसे में इस हफ्ते चांदी की कीमत में 3000 रुपये (3.57 फीसदी) की तेजी देखी गई।

यह भी पढ़ें : सोना खरीदो या बेचो, टैक्स तो देना ही होगा; GST समेत लगते हैं कई चार्ज

बढ़ सकती है सोने की कीमत

एक्सपर्ट के मुताबिक आने वाला समय सोने का है। अगले हफ्ते सोने की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। दरअसल, अमेरिका का रिजर्व बैंक ब्याज दरें कम करने वाला है। इसका असर डॉलर पर पड़ेगा जो सोने की कीमत को प्रभावित करेगा। ऐसे में सोने की मांग बढ़ सकती है। वैसे भी पिछले कुछ समय में सोने की कीमत में काफी तेजी देखी गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी सोने का भंडार बढ़ाया है। वहीं दूसरी ओर इस साल फरवरी में भारत में गोल्ड ईटीएफ में 9.3 करोड़ डॉलर का निवेश किया गया जो पिछले 6 महीने में सबसे ज्यादा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो