whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अब घर बैठे होगा इलाज! टेली-मेडिसिन सेवाएं हुईं शुरू, ऐसे करें आवेदन

Treatment at Home in Delhi: अब इलाज के लिए आपको अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके लिए दिल्ली में एक एक नई सेवा शुरू की गई है। जिसका लाभ लेने के लिए आपको संजीवनी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
09:46 AM Sep 10, 2024 IST | Shabnaz
अब घर बैठे होगा इलाज  टेली मेडिसिन सेवाएं हुईं शुरू  ऐसे करें आवेदन

Treatment at Home in Delhi: आंख, त्वचा, हड्डी, कान-नाक, गला और बच्चों से जुड़े रोग का इलाज अब घर ही करवा सकते हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने टेली-मेडिसिन सेवा शुरू की है। इसके लिए मरीजों को केंद्र सरकार के संजीवनी पोर्टल पर रिजस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपको घर बैठे सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। इस सेवा के शुरू होने के बाद मरीजों को अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगने से राहत मिलेगी। इसकी मदद से अस्पतालों में OPD का काम भी हल्का होगा।

संजीवनी पोर्टल पर करें रिजस्ट्रेशन

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार के संजीवनी पोर्टल पर रिजस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर जाने के बाद आपको एक ओटीपी आएगा। जिसमें मरीज की पूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको पोर्टल में लॉगइन का ऑप्शन दिखेगा। इसमें जिस बीमारी का इलाज कराना है उससे जुड़ी कोई मेडिकल रिपोर्ट देनी होगी।

इसके बाद मरीज को वीडियो कॉल के लिए समय मांगा जाएगा। दिए गए समय के मुताबिक ही मरीज को एक डॉक्टर का वीडियो कॉल आएगा। इसके बाद मरीज डॉक्टर से बात करेगा, इसके बाद ही मरीज पोर्टल से अपने इलाज की पर्ची डाउनलोड कर सकता है।

ये भी पढ़ें... Ration Card धारकों से जुड़ी बड़ी खबर! 40 हजार कार्ड किए गए रद्द, आप भी तो नहीं लिस्ट में?

कब से कब तक होगा इलाज?

ये सेवाएं सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक और शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेंगी। स्वास्थय विभाग जल्द ही इसमें एक नया अपडेट करने की सोच रहा है। इसमें वो सभी आर्थिक वर्गों और आयु समूहों को शामिल करेगा, और उसके लिए जागरुकता अभियान भी चलाएगा। इसमें करीब 75 डॉक्टर और 67 अधिकारियों शामिल हैं। इनसे आप वीडियो कॉल कर सलाह ले सकेंगे।

किस मर्ज का होगा इलाज

इस पोर्टल के जरिए आप कई विभागों के डॉक्टर्स से इलाज करा सकते हैं। जिसमें सामान्य चिकित्सा, सामान्य सर्जरी, प्रसूति एवं स्त्री रोग, बाल रोग, नेत्र रोग, हड्डी रोग, मनोचिकित्सा, कान, नाक व गला, दंत चिकित्सा, त्वचा रोग, आयुर्वेद, होम्योपैथिक, यूनानी विभाग शामिल हैं।

ये सेवा शुरू करने का मकसद दिल्ली का लगातार बदलता मौसम है। दिल्ली में रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से कई बीमारियां हो रही हैं। जिसके चलते अस्पतालों की OPD में ऐसे मरीजों की तादाद में 20 से 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है।

ये भी पढ़ें... एजुकेशन लोन के 3 शानदार ऑफर! जानें कौन-से बैंक दे रहे और जानिए कितना रहेगा ब्याज?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो