whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

RBI करेगा UPI Payment के नियमों में बदलाव, और आसान होगी पेमेंट

UPI Payment New Rule: अगर आप ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं, तो यूपीआई ट्रांजैक्शन को लेकर बड़ा अपडेट आया है। दरअसल, आरबीआई द्वारा जल्द अलग-अलग यूपीआई ऐप्स के वॉलेट को थर्ड पार्टी यूपीआई एप्लीकेशन (जैसे फोनपे, पेटीएम) से लिंक करने का प्रस्ताव रखा है।
04:39 PM Apr 11, 2024 IST | Prerna Joshi
rbi करेगा upi payment के नियमों में बदलाव  और आसान होगी पेमेंट
UPI Payment New Rule By RBI

UPI Payment New Rule: देशभर में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का चलन काफी बढ़ गया है। लगभग हर छोटी-से-छोटी दुकान में बारकोड लगे दिखेंगे लेकिन इस बीच लोगों को कई तरह की परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं। जैसे वॉलेट में पैसे को सिर्फ उस कंपनी के ऐप से ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए नया अपडेट आया है।

आरबीआई कर रहा काम

अगर आप Paytm, PhonePe और Amazon जैसे पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो जान लें कि यूपीआई के नियमों में आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव होने वाला है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कुछ दिनों पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगा दिया गया था, तो सबसे ज्यादा दिक्कत पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करने वालों को हुई। अब यूजर्स को इसका समाधान मिल सकता है, क्योंकि आरबीआई इसपर काम कर रहा है। इसमें लोग यूपीआई ऐप से अपने वॉलेट को भी बैंक खाते की तरह लिंक कर सकते हैं।

इस समय आप जिस भी कंपनी की ऐप के वॉलेट में पैसा रखते हैं, उस पैसे को सिर्फ उसी कंपनी के वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

कैसे काम करती है सुविधा?

इसका मतलब साफ है कि आप किसी भी ऐप के वॉलेट में रखे पैसे को अन्य ऐप के वॉलेट में ट्रांसफर नहीं कर सकते। अब आरबीआई ने इसका समाधान निकाला है। आरबीआई का प्रस्ताव है कि आपके मोबाइल वॉलेट को थर्ड पार्टी यूपीआई एप्लीकेशन (जैसे फोनपे, पेटीएम) से लिंक कर दिया जाए। इस तरह वॉलेट भी एक बैंक खाते की तरह काम करेगा।

आरबीआई गवर्नर ने कही थी बड़ी बात

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 5 अप्रैल को पीपीआई यूजर्स को रेगुलर बैंक अकाउंट होल्डर्स की तरह यूपीआई पेमेंट करने में सक्षम बनाने के लिए थर्ड पार्टी UPI ऐप्स के माध्यम से पीपीआई को जोड़ने की अनुमति देने के प्रस्ताव की घोषणा की।

यह भी पढ़ें: बिजनेस शुरू करने का है प्लान? घर बैठे बनाएं कंपनी, जानें रजिस्ट्रेशन का आसान प्रोसेस

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो