whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ के 39.17 लाख अधिक घरों को मिला नल कनेक्शन, जानें क्या CM साय का लक्ष्य

CM Vishnudev Sai jal Jeevan Mission Target: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बीती शाम केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री राजभूषण चौधरी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश के 39.17 लाख अधिक घरों को जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन मिला है।
01:52 PM Jun 19, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ के 39 17 लाख अधिक घरों को मिला नल कनेक्शन  जानें क्या cm साय का लक्ष्य

CM Vishnudev Sai jal Jeevan Mission Target: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय प्रदेश के विकास के लिए लगातार नए-नए आयाम तलाश रहे हैं। इसी सिलसिले में सीएम विष्णुदेव साय बीते शाम केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री राजभूषण चौधरी से मुलाकात की। इस दौरान सीएम साय ने केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री राजभूषण चौधरी के साथ पानी से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने केन्द्रीय राज्य मंत्री से जल जीवन मिशन के तहत छत्तीसगढ़ में करवाए जा रहे हैं सभी घरों के नलों में पीने के साफ और शुद्ध की पानी उपलब्धता के काम पर विस्तार से चर्चा की। इसके साथ ही सीएम साय ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत वह अपने लक्ष्य के काफी करीब है।

सीएम साय का लक्ष्य 

सीएम साय ने बताया कि छत्तीसगढ़ में सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत 50 लाख 5 हजार 12 घरों में नल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा था। प्रदेश सरकार अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के काफी करीब है, अब तक प्रदेश के 39 लाख 17 हजार 491 घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है। जो कि लक्ष्य का 78.21 प्रतिशत हिस्सा है। प्रदेश के धमतरी जिले में सबसे ज्यादा नल कनेक्शन दिया गया है, इस जिले के 98 प्रतिशत घरों तक नल कनेक्शन पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: ‘सभी स्कूलों में बनाए जाएंगे स्मार्ट क्लासरूम’, समीक्षा बैठक में छत्तीसगढ़ शिक्षा मंत्री ने किए कई ऐलान

इन जिलों तक पहुंचा नल कनेक्शन

वहीं, दूसरे नंबर प्रदेश रायपुर जिला है, जहां के 93.42 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है। जांजगीर-चांपा जिले में 87.21 प्रतिशत, दुर्ग जिले में 87.16 प्रतिशत, मुंगेली जिले में 87.27 प्रतिशत और राजनांदगांव जिले में 88.50 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन का काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा राज्य के 13 जिलों में जल जीवन मिशन का 75 प्रतिशत से अधिक काम हो चुका है। इसके अलावा प्रदेश के 19 हजार 647 गांवों में से 3 हजार 371 गांवों में नल कनेक्शन का काम पूरी तरह से पूरा कर दिया गया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो