whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, दिवंगत नेताओं को दी गई श्रद्धांजलि

Monsoon Session of Chhattisgarh Vidhan Sabha: छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है। सत्र के पहले दिवंगत को श्रद्धांजलि दी गई।विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में विधानसभा के समिति कक्ष में बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक आयोजित की गई।
12:41 PM Jul 22, 2024 IST | Deepti Sharma
छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र शुरू  दिवंगत नेताओं को दी गई श्रद्धांजलि

Monsoon Session of Chhattisgarh Vidhan Sabha: विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है। सत्र की पहली बैठक के शुरुआत में विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह ने परंपरा के अनुसार निधन का उल्‍लेख किया है। अविभाजित मध्‍य प्रदेश विधानसभा के सदस्‍य रहे मकसूदलाल चंद्राकर और लक्ष्‍मी प्रसाद पटेल, मध्‍य प्रदेश विधानसभा के सदस्‍य अमीन साय, अंगतुराम कश्‍यप और छत्‍तीगसढ़ विधानसभा के पूर्व सदस्‍य अग्नि चंद्राकर के निधन का स्‍पीकर ने उल्‍लेख किया है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में विधानसभा के समिति कक्ष में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, नेता प्रतिपक्ष डॉ चरणदास महंत, उपमुख्यमंत्री अरुण साव, संसदीय कार्य मंत्री केदार कश्यप सहित समिति के सदस्य शामिल हुए। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महंत ने भी दिवंगतों को श्रद्धांजलि अपर्ति की। पूर्व सीएम भूपेश बघेल, कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम और संसदीय कार्यमंत्री केदार कश्‍यप, कवासी लखमा, उमेश पटेल, लालजीत सिंह राठिया ने भी दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी। दिवंगतों के सम्‍मान में सदन में 2 मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद सदन की कार्यवाही 5 मिनट के लिए स्‍थगित कर दी गई।

इन चीजों की मिली जानकारी 

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से रिटायर्ड एम्पोई के नियमितीकरण यानी की रेगुलर लाइजिंग, लोक सेवा सुधार आयोग के गठन, बैठकों, की गई अनुशंसा की प्रगति के बारे में सवाल पूछा गया। इसके अलावा शिक्षकों की नियुक्ति, प्रतिनियुक्ति, प्रदेश के विभिन्न विभागों में अनुकंपा नियुक्ति के लंबित आवेदनों की स्थिति व उस पर की गई कार्यवाही, प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से अधिकारी कर्मचारियों की नियुक्ति, इसके नियम व शर्त, तथा वित्त विभाग से स्वीकृति की जानकारी मांगी गई हैं। सरकारी शराब दुकानों में मानव संसाधन उपलब्ध करवाने वाली फर्मों का नाम व नियम शर्ते मांगी गई हैं। इसके अलावा बिलासपुर के बिलासा बाई केंवटिन एयरपोर्ट को 4 सी श्रेणी में अपग्रेड करने की योजना, इसके लिए किए गए प्रयास व भूमि की व्यवस्थाओं की जानकारी मांगी गई है। राज्य के बाहर वाणिज्यिक वाहनों (Commercial Vehicles) के पंजीयन, नागालैंड व अरुणाचल प्रदेश से छत्तीसगढ़ में वाहन ट्रांसफर, डीएमएफ मद की प्राप्तियां एवं इससे होने वाले कामों की जानकारी, रेत एक्सकैवेशन से मिली रायल्टी मांगी गई है।

प्रदेश में काड़ा नाली निर्माण हेतु स्वीकृत राशि, मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्वीकृत राशि, इस योजना के तहत स्कूलों के मरम्मत हेतु तय गई निर्माण एजेंसी की जानकारी, बस्तर संभाग के एकल शिक्षक और शिक्षक विहीन स्कूलों की जानकारी, बस्तर संभाग के जिन स्कूलों को आहरण व संवितरण अधिकार नहीं है उसकी जानकारी, पीएम श्री स्कूलों की जानकारी,राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी स्थित विद्युत कंपनी के डिपो में आग से हुए नुकसान की जानकारी, मत्स्य कृषकों को दिए गए अनुदान, परिवहन विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में स्थापित फिटनेस सेंटरों के संचालन एजेंसी की जानकारी, प्रदेश के शासकीय भवनों, सड़कों,चौकदृ चौराहों, स्कूलों व विश्वविद्यालयों के नाम परिवर्तन की जानकारी मांगी गई हैं।

मंत्री केदार कश्यप से हाथियों के द्वारा हुए नुकसान सहकारी समितियां के माध्यम से धान खरीदी, अपेक्स बैंक के नवीन शाखों के खुलने की जानकारी फर्जी ऋण की प्राप्त शिकायतों की जानकारी, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में दैनिक वेतन भोगियों को सेवा से पृथक करने की जानकारी हाथियों के हमले से मृत ग्रामीणों को मुआवजे की जानकारी, वन ग्रामों में तालाब के निर्माण की जानकारी, वन विभाग द्वारा पौधारोपण की जानकारी, कैंपा मद द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी, राज्य वन्य जीव बोर्ड की गठन की जानकारी मांगी गई है।

राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा से प्राकृतिक आपदा (Natural Calamity) में फसलों के नुकसान पर मुआवजा की जानकारी, पटवारी से आ रही पदोन्नति परीक्षा में धांधली की जानकारी, भुइयां सॉफ्टवेयर के नए वर्जन की उपयोगिता एवं विसंगतियों की जानकारी, प्रदेश में निजी व्यक्ति सामाजिक संस्थाओं को भूमि आवंटन की जानकारी मांगी गई है। राज्य में भू अर्जन से प्राप्त सेवा शुल्क के उपयोग की जानकारी, भू स्वामित्व नियमों की जानकारी, राजीव युवा मितान क्लब को आवंटित राशि की जानकारी, भू अभिलेख पोर्टल के माध्यम से शासकीय राजस्व रिकार्ड में फर्जी प्रविष्टियों की जानकारी मांगी गई हैं। राजस्व विभाग में अलग-अलग पदों पर पदोन्नति हेतु विभागीय पदोन्नति परीक्षा के आयोजन की भी जानकारी मांगी गई है।

ये भी पढ़ें-  सोमवार से छत्तीसगढ़ विधानसभा में मानसून सत्र, विपक्ष ने कसी कमर

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो