whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अगले 3 द‍िन घर से न न‍िकलें! दिल्ली की हवा हुई बेहद खराब, आनंद विहार में AQI 400 पार

Delhi AQI News: दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में AQI का स्तर 414 हो गया है। आनंद विहार में यह 400 से ज्यादा है। दिल्ली के साथ आगरा और मुंबई में भी प्रदूषण का असर देखा जा रहा है।
09:35 AM Oct 27, 2024 IST | Nandlal Sharma
अगले 3 द‍िन घर से न न‍िकलें  दिल्ली की हवा हुई बेहद खराब  आनंद विहार में aqi 400 पार
दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा हो गया है। फोटोः ANI

Delhi AQI News: दिल्ली में हवा दम घोंटू हो गई है। लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल हो गया है। सेंट्रल पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने कहा है कि दिल्ली की हालत बेहद गंभीर है। आनंद विहार जैसी जगहों पर AQI पर 400 को पार कर गया है। सीपीसीबी के मुताबिक अगले तीन राजधानी में हवा की गुणवत्ता और खराब रह सकती है।

Advertisement

ANI से बातचीत करते हुए आनंद विहार में हिमांशु ने कहा कि प्रदूषण के चलते सांस लेना दूभर हो गया है। सरकार को इस मामले में तत्काल संज्ञान लेना चाहिए और प्रदूषण दूर कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

Advertisement

आनंद विहार के साथ ही दिल्ली के अन्य इलाकों में भी प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक हो गई है। राजधानी के नेहरू प्लेस और आसपास के इलाकों में भी AQI में गिरावट देखी जा रही है। राजधानी में साइकिलिंग करने वाले एक समूह ने कहा कि प्रदूषण के चलते बहुत मुश्किल हो रही है। लोग मास्क और तमाम चीजें इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा है।

Advertisement

जहांगीरपुरी में AQI 400 पार

दिल्ली के आईटीओ इलाके में AQI 361 दर्ज किया गया है। वहीं अक्षरधाम इलाके में हवा की गुणवत्ता यानी AQI 361 दर्ज किया गया है। वहीं जहांगीरपुरी में AQI 414 दर्ज किया गया है। सफर इंडिया के मुताबिक दिल्ली में रविवार को औसत AQI 356 दर्ज किया गया है।

दिन के उजाले में नहीं दिख रहा ताज

यूपी के आगरा में तो प्रदूषण का स्तर और खतरनाक हो गया है। धुंध का प्रभाव इतना ज्यादा है कि ताजमहल दिन के उजाले में नजर नहीं आ रहा है। वहीं मुंबई में रविवार की सुबह धुंध का असर देखा गया है।

अच्छी बारिश से बेहतर हुआ था मौसम

बता दें कि अच्छी बारिश के चलते दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी देखी गई थी। जुलाई, अगस्त और सितंबर में दिल्ली की हवा काफी हद तक साफ रही। अक्टूबर के शुरुआती दो हफ्तों में भी ऐसा ही ट्रेंड देखा गया। लेकिन दशहरे के बाद से प्रदूषण का स्तर लगातार कम होता गया।

सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली की हवा में अभी सामान्य से करीब सवा दो गुना प्रदूषक कण हैं। मानकों के मुताबिक हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 100 से कम और पीएम 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से कम रहना चाहिए। शनिवार शाम 3 बजे तक दिल्ली एनसीआर की हवा में पीएम 10 का औसत स्तर 222 और पीएम 2.5 का औसत स्तर 103 रहा।

खराब हवा में सतर्क रहें

हवा में प्रदूषण ज्यादा होने से सांस लेने में दिक्कतें आ सकती हैं। बाहर निकलने पर सावधानी बरतें और मास्क का प्रयोग करें। किसी भी स्थिति में अपने चिकित्सक से संपर्क करें या नजदीकी अस्पताल जाएं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो