whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

18 सीटें और 21 दिन...Arvind Kejriwal की रिहाई से बदलेगा लोकसभा चुनाव का खेल? दिल्ली-पंजाब में क्या है अपडेट?

Arvind Kejriwal AAP candidates List in Election 2024: अरविंद केजरीवाल की रिहाई से लोकसभा चुनाव के आगामी मतदान काफी प्रभावित होंगे। खासकर दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की बाजी पलट सकती है। तो आइए जानते हैं कि सीएम केजरीवाल की जमानत आम चुनाव पर कैसे असर डाल सकती है?
10:27 AM May 11, 2024 IST | Sakshi Pandey
18 सीटें और 21 दिन   arvind kejriwal की रिहाई से बदलेगा लोकसभा चुनाव का खेल  दिल्ली पंजाब में क्या है अपडेट
Arvind Kejriwal was released from Tihar Jail after the Supreme Court granted him interim bail.

Arvind Kejriwal AAP in Lok Sabha Election 2024: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से रिहा हो चुके हैं। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को 21 दिनों की अंतरिम जमानत दी है। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के बाद 2 जून को केजरीवाल फिर से सरेंडर कर देंगे। ऐसे में तीन चरण के चुनाव पहले ही हो चुके हैं।

बता दें कि आम आदमी पार्टी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में चुनाव लड़ रही है। जहां दिल्ली में INDIA महागठबंधन का हिस्सा बनी आप 7 में से 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है तो पंजाब में पार्टी सभी 13 सीटों पर चुनावी मैदान में है। इसके अलावा हरियाणा की 1 सीट पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मौजूद हैं। कुल मिलाकर अरविंद केजरीवाल के पास सिर्फ 21 दिन हैं, जिसमें वो लोकसभा चुनाव का खेल पूरी तरह से पलट सकते हैं। तो आइए समझते हैं आगामी मतदान में आम आदमी पार्टी की क्या भूमिका हो सकती है।

दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024

राजधानी दिल्ली की 7 सीटों पर छठवें चरण में 25 मई को मतदान होंगे। दिल्ली की सभी सीटें आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी चुनौती बन गई हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में मनोज तिवारी को छोड़कर सभी छह सीटों पर उम्मीदवार बदल दिए हैं। वहीं कांग्रेस-आप गठबंधन में दिल्ली की 3 सीटों पर कांग्रेस और 5 सीटों पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मौजूद हैं।

हालांकि अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल पहले ही दिल्ली में रोड शो कर चुकी हैं। मगर अब मतदान से ठीक 15 दिन पहले सीएम की रिहाई दिल्ली में आम आदमी पार्टी के लिए राहत सबब साबित हो सकती है। इन 15 दिनों में केजरीवाल दिल्ली में कई जनसभाएं और चुनावी रैलियों को संबोधित करके जेल का जवाब वोट से मांगने पुरजोर कोशिश करेंगे।

दिल्ली लोकसभा सीटNDA प्रत्याशीINDIA प्रत्याशी
चांदनी चौकपरवीन खंडेलवालजय प्रकाश अग्रवाल (कांग्रेस)
नॉर्थ ईस्ट दिल्लीमनोज तिवारीकन्हैया कुमार (कांग्रेस)
ईस्ट दिल्लीहर्ष मल्होत्राकुलदीप कुमार (आप)
नई दिल्लीबांसुरी स्वराजसोमनाथ भारती (आप)
नॉर्थ वेस्ट दिल्लीयोगेंद्र चंदोलियाउदित राज (कांग्रेस)
वेस्ट दिल्लीकमलजीत सहरावतमहाबल मिश्रा (आप)
साउथ दिल्लीरामवीर सिंह बिधूड़ीसहीराम पहलवान (आप)

पंजाब लोकसभा चुनाव 2024

दिल्ली के बाद आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी चुनौती पंजाब में होगी। पंजाब में सातवें चरण के दौरान 1 जून को वोटिंग होगी। वहीं पंजाब की सभी 13 सीटों पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है। ऐसे में जाहिर है कि दिल्ली के बाद सीएम केजरीवाल का पूरा फोकस पंजाब में होगा। केजरीवाल की गौरमौजूदगी में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवत मान ने पहले ही मोर्चा संभाल रखा है। मगर पंजाब के सियासी मैदान में केजरीवाल की एंट्री आम आदमी पार्टी को जीत के करीब ले जा सकती है।

पंजाब लोकसभा सीट AAP प्रत्याशी
गुरदासपुरअमनशेर सिंह
अमृतसरकुलदीप सिंह धालीवाल
खडूर साहिबलालजीत सिंह भुल्लर
जलंधरपवन कुमार टीनू
होशियारपुरराजकुमार चब्बेवाल
आनंदपुर साहिबमलविंदर सिंह कंग
लुधियानाअशोक पराशर पप्पी
फतेहगढ़ साहिबगुरप्रीत सिंह
फरीदकोटकरमजीत अनमोल
फिरोजपुरजगजीत सिंह काका बराड़
बठिंडागुरमीत सिंह खंगार
संगरूरगुरमीत सिंह मीत हेयर
पटियालाबलबीर सिंह

हरियाणा लोकसभा चुनाव 2024

आम आदमी पार्टी हरियाणा की सिर्फ 1 सीट कुरुक्षेत्र में चुनाव लड़ रही है। पार्टी ने यहां पर सुशील गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। दिल्ली के सरीखे इस सीट पर भी छठवें चरण में चुनाव होगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो