खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किस तरह UPSC कोचिंग के बेसमेंट में डूब गईं 3 परिवारों की उम्मीदें, कैसे हुआ हादसा? जानिए पूरी कहानी

Rao IAS Coaching How Accident Happened: दिल्ली के राजेंद्र स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से 2 छात्राओं और 1 छात्र की मौत हो गई। मामले में दिल्ली पुलिस ने 2 लोगों को अरेस्ट किया है। ऐसे में आइये जानते हैं आखिर ये हादसा कैसे हुआ?
08:07 AM Jul 28, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Delhi Rajendra Nagar IAS Coaching Incident
Advertisement

Rao IAS Coaching Centre Incident: राजधानी दिल्ली में देशभर से छात्र सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए आते हैं। उनके परिवार इस उम्मीद में छात्रों को दिल्ली भेजते हैं ताकि उनके नौनिहाल पढ़ लिखकर अफसर बन सकें लेकिन प्रशासन और सरकारों की लापरवाही से वे असमय मौत का शिकार हो गए। कैसे बारिश के बाद एक बेसमेंट में पानी भर जाता है और लाइब्रेरी में पढ़ रहे 13-14 छात्र डूब जाते हैं, लेकिन मौके पर पहुंची पुलिस और एनडीआरएफ के जवान उन्हें बचा लेते हैं।

Advertisement

राजेंद्र नगर की राव कोचिंग सेंटर में देर रात बारिश का पानी भर जाता है जिससे 3 छात्रों की जान चली गईं। जानकारी के अनुसार मरने वालों की पहचान नवीन डालविन, श्रेया यादव और तानिया सोनी के रूप में हुई है। शुरुआती जानकारी के अनुसार सीवर और नालों में पानी जाम हो गया और सड़कों पर भर गया। इस बीच एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट का गेट टूट गया। इस कारण वहां मौजूद छात्र डूबने लगे।

दिल्ली सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

जानकारी के अनुसार जिस वक्त ये हादसा हुआ उस समय में बेसमेंट में 13-14 छात्र मौजूद थे। ऐसे में अचानक पानी भरने से सभी अंदर ही फंस गए। हालांकि सभी को निकाल लिया गया, लेकिन 2 छात्राएं और 1 छात्र अंदर ही फंस गए और तीनों की जान चली गईं। दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

Advertisement

9 फीट गहरा बेसमेंट पूरी तरह पानी से भरा

एएनआई से मिली जानकारी के अनुसार सेंट्रल जोन के डीसीपी हर्षवर्धन ने बताया कि बीएनएस की धारा 105, 106 (1), 115 (2), 290 और 35 के तहत मामला दर्ज किया गया है। यह मामला कोचिंग संस्थान और बिल्डिंग के प्रबंधन और उन लोगों के खिलाफ है जो उस जगह के नाले के रख-रखाव के लिए जिम्मेदार थे। अभी तक हमने उस कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को हिरासत में लिया है। वहीं बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज ने दावा किया कि बच्चों की मौत करंट लगने से हुई है। बेसमेंट करीब 9 फीट गहरा था जो कि पूरी तरह पानी से भर गया। गोताखोरों ने बेसमेंट में जाकर 2 छात्राओं और 1 छात्र का शव बरामद किया है।

ये भी पढ़ेंः ‘मंत्री AC कमरों से बाहर आएं…’ IAS कोचिंग की घटना पर भड़का छात्रों का गुस्सा; मामले में अब तक 2 गिरफ्तार

भाजपा बताएं पिछले 15 साल में क्या किया?

ओल्ड राजेंद्र नगर की घटना पर आप विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा यह लो-लाइन एरिया है। इस लाइन से पानी बहता है। नाला या सीवर टूट गया है और पानी बेसमेंट में भर गया है। टीमें अपना काम कर रही हैं। भाजपा को भी जवाब देना चाहिए कि उन्होंने क्या किया? पिछले 15 सालों से वे पार्षद हैं, फिर भी नाला क्यों नहीं बनवाया। एक साल में सारे नाले नहीं बन सकते। राजनीति की कोई जरूरत नहीं है, अभी महत्वपूर्ण बच्चों की जान है।

ये भी पढ़ेंः UPSC कोचिंग में स्टूडेंट्स की मौत का सच क्या? छात्रों के दावे से उठे नए सवाल; आखिर कितनों की गई जान?

Advertisement
Tags :
DelhiIAS Coaching Centre IncidentRao IAS coaching center
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement