होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मुकेश अहलावत कौन? आतिशी सरकार में बनने जा रहे मंत्री, उत्तर पश्चिमी दिल्ली में AAP का दलित चेहरा

Mukesh Ahlawat in Delhi Cabinet: आतिशी अपनी कैबिनेट में मुकेश अहलावत को शामिल करेंगी। मुकेश कुमार अहलावत सुल्तानपुर माजरा विधानसभा सीट से MLA हैं। उनको कैबिनेट में शामिल करने के पीछे पार्टी की एक खास रणनीति है। इसके बारे में जानते हैं।
03:07 PM Sep 19, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Delhi New CM Atishi: अरविंद केजरीवाल के रिजाइन करने के बाद आतिशी को दिल्ली की नई सीएम चुना गया है। वे केजरीवाल की भरोसेमंद मानी जाती हैं। आतिशी 21 सितंबर को शपथ ले सकती हैं। उनके साथ दिल्ली के 5 मंत्री भी शपथ लेंगे। दिल्ली कैबिनेट में इस बार नया चेहरा देखने को मिलेगा। पार्टी ने मुकेश अहलावत का भी नाम मंत्रियों की सूची में रखा है। आखिर आतिशी आम आदमी पार्टी के जिस विधायक को मिनिस्टर बनाने जा रही हैं, वे कौन हैं? इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Advertisement

पहले बार बने विधायक

मुकेश कुमार अहलावत दलित नेता हैं, जो दिल्ली की सुल्तानपुर माजरा विधानसभा सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। आतिशी की नवगठित कैबिनेट में उनका नाम तय माना जा रहा है। पूर्व अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री रहे संदीप कुमार की जगह उनको कैबिनेट में शामिल होने का मौका मिला है। मुकेश अहलावत 12वीं तक पढ़े हैं, जो पेशे से कारोबारी हैं।

यह भी पढ़ें:आतिशी की कैबिनेट में होगा एक नया चेहरा, 5 कैबिनेट मंत्रियों के नाम फाइनल… 21 सितंबर को शपथ ग्रहण संभव

साल 2020 में आप ने पहली बार सुल्तानपुर माजरा सीट से उनको टिकट दिया था। वे लड़े और जीतकर विधानसभा पहुंचे। इस सीट पर कुल 112184 लोगों ने मतदान किया था। AAP कैंडिडेट मुकेश अहलावत को 74573 वोट मिले थे। दूसरे नंबर पर BJP कैंडिडेट रामचंद्र चावरिया रहे थे। जिनको 26521 वोट मिले थे। कांग्रेस के जयकिशन को 9033 वोट मिले थे। शेष वोट दूसरे उम्मीदवारों के खाते में गए। मुकेश अहलावत ने 48052 वोटों से चुनाव जीता था।

Advertisement

लोकसभा चुनाव में रहे चर्चा में

उत्तर पश्चिम दिल्ली में वे बड़े दलित नेता के तौर पर जाने जाते हैं। संदीप कुमार, राजकुमार आनंद और राजेंद्र पाल गौतम मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं। जिसके बाद एक दलित मंत्री की सीट भी खाली थी। इससे पहले मुकेश का नाम उत्तर पश्चिमी दिल्ली से सांसद चुनाव के लिए भी चर्चा में आया था। लेकिन गठबंधन के चलते पार्टी से यह सीट कांग्रेस के खाते में चली गई थी।

ये भी पढ़ेंः केजरीवाल के इस्तीफे की INSIDE STORY, राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ाएंगे AAP नेता, ये है प्लान

Open in App
Advertisement
Tags :
AAP Leaders Atishi
Advertisement
Advertisement