खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुड न्यूज! दिल्ली NCR में 35 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, जानें देश के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam : देश में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम करवट लेगा और आसमान में बादल छाएंगे। तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। आइए आईएमडी का ताजा अपडेट जानते हैं।
06:55 AM Jun 01, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में कैसा रहेगा मौसम?
Advertisement

Weather Forecast : दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी के बीच राहत भरी खबर है। अगले 2-3 दिनों में हीटवेव की स्थित घटने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में ओलावृष्टि होगी, जिससे मैदानी इलाकों में ठंडी-ठंडी हवाएं चलेंगी और तापमान में गिरावट आएगी। देश का सबसे गर्म शहर यूपी का कानपुर रहा। आइए जानते हैं कि देश में बादल कब बरसेंगे?

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में आज और कल बारिश होने की संभावना है, जिससे पारा गिरेगा। पूरे हफ्ते मौसम सुहाना रहेगा। इस दौरान आसमान में काले बादल छाए रहेंगे और 25 से 35 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलेंगी।

यह भी पढ़ें : बिहार में बवाल, लू से 60 लोग मरे; औरंगाबाद में 18 घंटे में 27 की मौत, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत?

भीषण गर्मी से झुलस रहा उत्तर प्रदेश

Advertisement

दिल्ली के आयानगर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 47.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 6.0 ज्यादा है। उत्तर प्रदेश के कानपुर में 31 मई को 48.2 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया, जोकि देश का सबसे गर्म शहर रहा। दूसरे नंबर पर हरियाणा का सिरसा रहा, जहां पारा 47.8 डिग्री था। पंजाब के बठिंडा में 47.6 डिग्री और राजस्थान के श्रीगंगानगर में 47.3 डिग्री तापमान रहा।


देश का मौसम

मध्य प्रदेश के छतरपुर में 47.1 डिग्री, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में 46.8 डिग्री, ओडिशा के टिटलागढ़ में 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि झारखंड के डाल्टनगंज में 46.0 डिग्री, महाराष्ट्र के भंडारा में 46.0 डिग्री और हिमाचल प्रदेश के ऊना में 45.0 डिग्री पारा रहा।

जानें छत्तीसगढ़ का मौसम

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में 24 घंटे के लिए हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 18 जिलों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई, जिनमें रायपुर, रायगढ़, राजनांदगांव, सक्ती, बिलाईगढ़, महासमुंद, कोरबा, कोरिया, बेमेतरा, बिलासपुर, बलौदाबाजार, दुर्ग, जांजगीर-चांपा जिले शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : भीषण गर्मी से लड़कियां बेहोश, टीचर्स बेहाल…बिहार में 47 डिग्री तापमान में पढ़ाई, तेजस्वी भड़के सियासत गरमाई

मध्य प्रदेश में होगी बूंदाबांदी

मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी का अलर्ट जारी किया है। दो दिन बाद बारिश होने के आसार हैं। कल के बाद प्रदेश में कभी भी प्री मानसून आ सकता है। छतरपुर में 47.1 डिग्री, शिवपुरी में 47 डिग्री, निवाड़ी में 46.7 डिग्री, खजुराहो में 46.5 डिग्री, दतिया में 46.4 डिग्री, सिंगरौली में 46.3 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi rainfalldelhi weather forecastIMD Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement