whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

यूपी बोर्ड रिजल्ट से नहीं हैं खुश तो ऐसे बढ़वाएं नंबर, दो सब्जेक्ट में फेल छात्र भी हो सकते हैं पास

UP Board 10th-12th Result 2024 : उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्रों का आज इंतजार खत्म हो गया। यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए। जो छात्र रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो वे अपने नंबर बढ़ावा सकते हैं। एक या दो सब्जेक्ट में फेल स्टूडेंट्स भी पास हो सकते हैं।
08:05 PM Apr 20, 2024 IST | Deepak Pandey
यूपी बोर्ड रिजल्ट से नहीं हैं खुश तो ऐसे बढ़वाएं नंबर  दो सब्जेक्ट में फेल छात्र भी हो सकते हैं पास
यूपी बोर्ड रिजल्ट से नहीं हैं खुश तो ऐसे बढ़वाएं नंबर।

UP Board 10th-12th Result 2024 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने शनिवार को 10वीं-12वीं क्लास के परिणाम घोषित कर दिए। यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया। कुछ छात्र अपने परिणाम से खुश नहीं हैं, क्योंकि उन्हें उम्मीदों से कम नंबर मिले हैं। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। स्टूडेंट्स अपनी कॉपियों को रीचेक करवा सकते हैं। आइए जानते हैं कि अंक बढ़ाने के क्या हैं तरीके?

हर छात्र-छात्राओं को अपनी कॉपियों की जांच कराने का अधिकार है। इसके लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर उत्तर पुस्तिका के पुनर्वमूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें : दिल्ली के एक घर में मिले दो बच्चों के शव, खून से लथपथ पड़ी थी मां, पिता की तलाश कर रही पुलिस

UPMSP जल्द जारी करेगा नोटिफिकेशन

अगर किसी छात्र के यूपी बोर्ड की परीक्षा में कम अंक आए हैं तो परेशान न हो। यूपीएमएसपी जल्द ही एक नोटिफिकेशन जारी करेगा, जिसमें कॉपी की स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तारीख, प्रक्रिया और फीस तय होगी। इसके बाद स्टूडेंट्स तय समय में शुल्क जमा करके अपनी कॉपी चेक करवा सकते हैं। एक बात का ध्यान जरूर रखें कि स्क्रूटनी में नंबर बढ़ भी सकते हैं तो कम भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ‘चाचा ने कहा था कि भाजपा से बात करो’, अजित पवार का बड़ा दावा

फेल छात्र भी हो सकते हैं पास

अगर यूपी बोर्ड की परीक्षा में कोई विद्यार्थी एक या दो सब्जेक्ट में फेल है तो उन्हें भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे छात्रों को दोबारा एग्जाम देना का अवसर मिलेगा। वे कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं। कंपार्टमेंट एग्जाम में पास होने के बाद छात्रों को अगली क्लास में प्रोमट कर दिया जाएगा। हालांकि, दो से अधिक सब्जेक्ट में अनुत्तीर्ण छात्रों को फेल ही माना जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो