खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पोप ने भी ज‍िसे माना 'पाप'... उस Miss World के इतिहास के कितने सच जानते हैं आप?

Miss World: दुनियाभर के तमाम देशों की हसीनाएं हुस्न का जलवा दिखाने के लिए तैयार है। देखना दिलचस्प होगा कि इस बार ये ताज किसके सिर सजता है। 71वीं मिस वर्ल्ड पेजेंट प्रतियोगिता में सिनी शेट्टी भारत को रिप्रजेंट कर रही है।
02:29 PM Feb 21, 2024 IST | Nancy Tomar
Miss World, image credit- News24
Advertisement

Miss World: एक ऐसी इंटरनेशनल सौंदर्य प्रतियोगिता, जिसका ग्लैमर पूरे विश्व में फैला हुआ है। दुनियाभर के तमाम देशों की हसीनाएं इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनती हैं और अपना जलवा दिखाती हैं। भले ही आज के टाइम में मिस वर्ल्ड का ये कॉम्पिटिशन बेहद पॉपुलैरिटी हासिल कर चुका हो। आज के टाइम में इस प्रतियोगिता के किस्से हर जगह होते हों, लेकिन जब से ये शुरू हुआ है तब से इसका विवादों से नाता रहा है और रहे भी क्यों ना?

Advertisement

मिस वर्ल्ड का विवादों से पुराना है नाता

जी हां, एक ऐसा ग्लैमर, जिसका नाम तो मिस वर्ल्ड है, लेकिन जितना पॉपुलर इसका नाम है उतना ही पॉपुलर इसका इतिहास भी है। साल 1951 में शुरू हुआ था मिस वर्ल्ड का सफर, जो आज भी बेहद पॉपुलैरिटी से चल रहा है, लेकिन विवादों से इसका नाता पहले से ही रहा है। एरिक मॉर्ले ने एक ऐसे कॉम्पिटिशन के बारे में सोचा, जहां पर दुनिया की तमाम हसीनाएं बिकिनी में आएं।

Advertisement

दुनियाभर में हुई आलोचना

जब पहली बार इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तो इसमें करीब हुस्न की 30 मल्लिकाओं ने हिस्सा लिया। चूंकि मामला बिकिनी से जुड़ा था तो इसका दुनियाभर में मशहूर होना तो लाजमी था। उस दौरान इस कॉम्पिटिशन को नाम मिला 'मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता', जो आज भी इसी नाम से पॉपुलर है। भले ही आज भी मिस वर्ल्ड कितना भी पॉपुलर क्यों ना हो? लेकिन उस टाइम भी महिलाओं को दुनियाभर के सामने बिकिनी पर दिखाने के लिए इसकी आलोचना की गई। इतना ही नहीं बल्कि पोप ने भी इसे गलत ठहरा दिया, लेकिन फिर भी इसने लोकप्रियता पा ली।

समय के साथ बढ़ी मिस वर्ल्ड की पॉपुलैरिटी

60 के दशक में इस कॉम्पिटिशन को खूब आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। उस समय भी मुद्दा उठा कि इस प्रतियोगिता में महिलाओं को एक सेक्स ऑब्जेक्ट के रूप में दिखाया जा रहा है और 1970 आते-आते एक महिला समूह ने तो इस कॉम्पिटिशन के इवेंट में जाकर बमबारी कर दी। अचानक हुए हादसे से हर कोई सहम गया और इस घटना में एक-दो नहीं बल्कि कई लोगों की जान बमुश्किल बचीं, लेकिन जैसे-जैसे इस कॉम्पिटिशन को लेकर विवाद बढ़ रहा था। वैसे-वैसे इसकी पॉपुलैरिटी भी बढ़ती जा रही थी।

एक ऐसा भी टाइम आया...

मिस वर्ल्ड का विवाद यहीं आकर नहीं रुका बल्कि एक टाइम ऐसा भी आया जब हसीनाओं ने इस कॉम्पिटिशन को तो जीत लिया, लेकिन लंबे टाइम तक इस जीत को अपने नाम ना रख सकीं। जी हां, साल 1973 में मार्जरी वैलेस नाम की एक अमेरिकी महिला ने इस खिताब को अपने नाम किया और वो ऐसा करने वाली पहली अमेरिकी महिला बन गईं, लेकिन लंबे टाइम तक वैलेस इस ताज को अपने सिर ना सजा सकीं और उनसे इसे छीन लिया गया।

छीन गया मिस वर्ल्ड का टाइटल

दरअसल, मार्जरी वैलेस को लेकर कहा गया कि कई पुरुषों के साथ वैलेस की बेहद अजीब हरकतें समाने आई हैं। इतना ही नहीं बल्कि उस दौरान कहा गया कि एक फुटबॉलर के साथ वैलेस के किसिंग सीन भी अखबार में आए हैं और इसके बाद मार्जरी वैलेस से मिस वर्ल्ड का खिताब छीन लिया गया। मार्जरी वैलेस जैसे पहली अमेरिकी महिला थीं, जिन्होंने इस खिताब को अपने नाम किया था। वैसे ही वो पहली महिला भी बन गई थीं, जिनसे इस टाइटल को छीन लिया गया था।

मां बन चुकी महिलाएं नहीं लेगीं हिस्सा

इसके बाद मिस वर्ल्ड का खिताब इंग्लैंड की हेलेन मॉर्गन को मिला, लेकिन उनकी भी किस्मत ने साथ नहीं दिया और महज चार दिन में ही हेलेन से इस खिताब को छीन लिया गया। दरअसल, हेलेन मॉर्गन से इस टाइटल को छीनने की वजह बताई गई कि वो पहले से तलाकशुदा है। साथ ही हेलेन एक बच्चे की मां भी हैं। इस घटना के बाद से मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता को लेकर खास नियम बनाया गया कि इस कॉम्पिटिशन में शादीशुदा महिलाएं या मां बन चुकी महिलाएं भाग नहीं लें सकेंगी।

लौटा दिया मिस वर्ल्ड का खिताब

इतना ही नहीं बल्कि एक ऐसी भी मिस वर्ल्ड रही हैं, जिनसे कुछ ही घंटों में इस टाइटल को वापस ले लिया गया था। जी हां, जर्मनी की जैब्रीला बर्म सबसे कम अवधि वाली मिस वर्ल्ड बनीं। जब जैब्रीला को इस खिताब से नवाजा गया तो उन्होंने महज 18 घंटे में ही इसे वापस लौटा दिया।

सिनी शेट्टी भारत की ओर से कर रहीं 71वीं मिस वर्ल्ड पेजेंट प्रतियोगिता को रिप्रजेंट

दुनियाभर में मशहूर मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन में विदेशों की हसीनाएं ही नहीं बल्कि भारत की सुंदरियां भी शामिल हैं। जी हां, इस लिस्ट में रीता फारिया, ऐश्वर्या राय, डायना हेडन, युक्ता मुखी, प्रियंका चोपड़ा और मानुषी छिल्लर जैसे नाम शामिल हैं। इस बार इंडिया में इस पेजेंट का आगाज हुआ है और दुनियाभर की तमाम हसीनाएं अपना जलवा दिखाने के लिए भारतीय जमीं पर हैं। 71वीं मिस वर्ल्ड पेजेंट प्रतियोगिता में भारत की ओर से सिनी शेट्टी शामिल हुई हैं।

यह भी पढ़ें- Shilpa Shetty-Raj Kundra ने जमकर लगाए ठुमके, रकुल-जैकी की शादी में कपल ने बांधा समां

Advertisement
Tags :
Miss WorldMiss World 2024Miss World Controversies
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement