whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या है इद्दत, जिसकी वजह से गैर इस्लामी घोषित कर दिया गया इमरान खान का निकाह?

What Is Iddat: इद्दत इस्लाम में एक व्यवस्था है जिसके तहत महिला के पति का निधन या तलाक होने के बाद दूसरा निकाह करने पर एक निश्चित समय के लिए रोक होती है।
05:33 PM Feb 03, 2024 IST | Gaurav Pandey
क्या है इद्दत  जिसकी वजह से गैर इस्लामी घोषित कर दिया गया इमरान खान का निकाह
Representative Image (Pixabay)

What Is Iddat In Hindi : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और बुशरा बीबी के निकाह को एक अदालत ने शनिवार को गैर इस्लामी करार दे दिया। यह फैसला बुशरा बीबी के पूर्व पति की ओर से दाखिल एक शिकायत पर सुनाया गया है। इसमें दावा किया गया था कि दोनों का निकाह इद्दत के समय हुआ था। इमरान और बुशरा बीबी को मामले में 7-7 साल जेल की सजा भी सुनाई गई है। इस रिपोर्ट में जानिए आखिर इद्दत है क्या आम चुनाव से ठीक पहले जिसने पहले से संकट में फंसे इमरान की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

जानिए क्या होता है इद्दत

इस्लाम में शादी शरिया कानून के हिसाब से होती है। शरीयत के अनुसार अगर किसी महिला के पति का निधन हो जाता है या दोनों का तलाक हो जाता है तो महिला को दूसरा निकाह करने के लिए कुछ समय तक इंतजार करना पड़ता है। इंतजार की इसी अवधि को इद्दत कहते हैं।

इमरान खान और बुशरा बीबी का निकाह कराने वाले काजी मौसवी मुफ्ती सईद ने भी कहा था कि दोनों की शादी शरिया कानून के अनुसार नहीं हुई थी। काजी के अनुसार इस्लाम में इद्दत का समय 4 महीने और 10 दिन का होता है।

क्यों लाया गया ये सिस्टम

इद्दत के दौरान महिलाओं के लिए गैर पुरुषों से पर्दा करना भी जरूरी होता है। इसे लेकर कुछ इस्लामी विद्वानों का कहना है कि इद्दत के समय की व्यवस्था पुरुषों में यह भ्रम दूर करने के लिए लाई गई थी कि महिला गर्भ से तो नहीं है।

इस अवधि के दौरान महिला के सजने-संवरने या मेकअप आदि करने पर प्रतिबंध होता है। इसके अलावा महिलाओं के चमकीले रंग के कपड़े पहनने पर भी रोक होती है। हालांकि, इस दौरान महिला का अगर कोई सहारा न हो तो उसे घर से बाहर निकलने का अधिकार भी रहता है।

ये भी पढ़ें: इमरान खान को एक सप्ताह में तीसरा झटका, सुनाई गई 7 साल की सजा

ये भी पढ़ें: क्या है लाल सागर विवाद, कैसे भारतीय अर्थव्यवस्था पर डाल रहा असर?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो