चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Fact Check: हिंदुत्व के नाम पर गुंडों ने दलित लड़कियों को पीटा? जानें इस वायरल वीडियो का सच

04:49 PM Feb 03, 2023 IST | News24 हिंदी
सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।
Advertisement

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक झकझोर देने वाला वीडियो वायरल है। इसमें एक महिला को कई लड़के निर्ममता से लाठी-डंडों से पीट रहे हैं। राजस्थान यूथ कांग्रेस के नेता वैभव उपाध्याय ने इस वीडियो को अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर करते हुए इसे उत्तर प्रदेश का बताया है।

Advertisement

योगी आदित्यनाथ से किया सवाल

यूथ कांग्रेस नेता वैभव ने वीडियो के साथ लिखा, 'आख़िर कब तक हिंदुत्व के नाम पर बने गुण्डे देश की आबोहवा ख़राब करते रहेंगे? मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जवाब दो की दलितों को ये अत्याचार ओर कब तक सहने होंगे, आपके राज में संविधानिक अधिकारों की हत्या चरम सीमा पर है। नम आंखों से पूछता है भारत की ओर कब तक ??

इस वीडियो को पांच हजार से अधिक पर रीट्वीट किया गया है। जबकि एक हजार से अधिक कमेंट हैं। कई यूजर्स इस घटना को शर्मनाक कह रहे हैं तो कोई पिटाई करने वालों को राक्षस करार दे रहा है। वहीं, कुछ इसे भ्रामक भी बता रहे हैं। वीडियो डिलीट करने की भी सलाह दी गई है।

Advertisement

सच्चाई क्या है...?

News 24 ने इस वीडियो की सच्चाई का पता लगाया। वायरल वीडियो के फ्रेम को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें इससे जुड़ी दो साल पुरानी कई मीडिया रिपोर्ट मिली।

क्या हुआ था...?

पूरा प्रकरण मध्यप्रदेश में 22 जून 2021 का है। FIR 26 जून को हुई थी। सात लोगों की गिरफ्तारी की गई थी। एक नहीं दो लड़कियों की पिटाई की गई थी। दोनों चचेरी बहनें थीं। पीटने वाले कोई और नहीं बल्कि उनके चचेरे भाई और परिवार के लोग थे। दोनों का रिश्ता तय हो चुका था। उनकी गलती इतनी थी कि वे अपने मामा के परिवार के दो लड़कों से बात करती थीं। इस पूरे प्रकरण में कोई जातीय एंगल नहीं था।

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या सउदी अरब के खिलाड़ियों को सच में मिलेगी रॉल्स रॉयस कार? जानें इस दावे का सच

Advertisement
Tags :
Beat Dalit WomanFACT CHECKFalse ClaimHindu ExtremistsMadhya PradeshOld VideoRahul GandhiRajasthan Youth CongressUP CM Yogi AdityanathUttar Pradeshyouth congressYouth Congress Worker Vaibhav
Advertisement
Advertisement