whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fact Check: लोकसभा चुनाव की तारीख को लेकर वायरल खबर निकली झूठी, सरकार ने बताई सच्चाई

Lok Sabha elections 2024: सोशल मीडिया पर दिल्ली सीईओ कार्यालय का नोट सामने आने के बाद तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। कहा जा रहा था कि 16 अप्रैल से चुनाव शुरू होगा।
12:25 PM Jan 27, 2024 IST | Shubham Singh
fact check  लोकसभा चुनाव की तारीख को लेकर वायरल खबर निकली झूठी  सरकार ने बताई सच्चाई
लोकसभा चुनाव 2024

Fake news viral on Social Media regarding Lok Sabha elections 2024: सोशल मीडिया के इस जमाने में गलत और भ्रामक खबरों की बाढ़ सी आ गई है। हर दिन कोई न कोई ऐसी खबर फैलाई जाती है जो तथ्यों पर आधारित नहीं होता और जिसका सच्चाई से दूर-दूर तक कुछ लेना देना नहीं होता। वायरल हो रही इन खबरों को लोग सही मान लेते हैं। कई बार तो ऐसी खबरों से बड़े नुकसान की आशंका रहती है। ऐसे में यह जरूरी है कि हम वायरल खबरों के सत्यता की जांच कर लें। ऐसी ही एक खबर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर वायरल हो रही है।

वायरल नोट में बताया गया था कि लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल से शुरू होंगे। यह नोट सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा था। इसके वायरल होने से यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल से होगा जबकि इसके लिए चुनाव आयोग ने अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया है। सभी दल चुनाव की तैयारियों में लगे हैं लेकिन तारीखों का ऐलान आधिकारिक तौर पर अभी होना है। सोशल मीडिया पर कई लोग इसे शेयर कर रहे थे और कह रहे थे कि चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है।

ये भी पढ़ें-ज्ञानवापी परिसर में मंदिर था, ASI की रिपोर्ट पर मुस्लिम पक्ष की कड़ी प्रतिक्रिया, हिंदू पक्ष के साथ तकरार शुरू

क्या कहा अधिकारी ने

दिल्ली में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने इस वायरल नोट को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है। उसने कहा है कि यह गलत नोट है। इसे भारत में इस वर्ष के आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के रूप में गलत समझा गया था। यह पत्र, मूल रूप से एक आंतरिक दस्तावेज, केवल 'संदर्भ उद्देश्यों' के लिए था।

इसका मकसद चुनाव से जुड़ी अलग-अलग गतिविधियों की रूपरेखा तैयार करना और चुनाव योजना में तय समयसीमा का पालन करने का आग्रह करना था। इसमें बताया गया था कि इसके लिए योजना बनाने और चुनाव योजनाकार में 'प्रारंभ' और 'अंत' तारीखों की गिनती करने के लिए एक अनंतिम तारीख के रूप में 16 अप्रैल, 2024 का जिक्र किया गया था।

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड विधानसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड को पेश करने की तारीख तय, जानें इससे क्या होगा?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो