चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Fact Check: क्या सच में विश्व कप फाइनल मैच के दौरान स्टेडियम में हुआ हनुमान चालीसा का पाठ? सामने आ गई सच्चाई

Fact Check ODI World Cup 2023: आरएसएस की साप्ताहित पत्रिका पांचजण्य ने एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि फाइनल मैच के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हनुमान चालीसा का पाठ।
07:07 PM Nov 21, 2023 IST | Shubham Singh
Advertisement

Fact Check Viral Video: सोशल मीडिया पर हर दिन कुछ न कुछ फेक खबरें वायरल होती रहती हैं जिन्हें यूजर्स सही मानकर शेयर करने लगते हैं। आम जनता पर इसका असर भी बहुत ज्यादा पड़ता है। जबतक सच्चाई सामने आती है तबतक इसे लाखों-करोड़ों लोग देख चुके होते हैं और उसपर तरह-तरह के कमेंट्स करते हैं। ऐसा ही एक वीडियो भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान का सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अब फैक्ट चेक में इसकी असली सच्चाई सामने आई है और पता चला है कि यह फेक वीडियो था।

Advertisement

यह वीडियो क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल मैच के दौरान स्टेडियम में हनुमान चालीसा के पाठ का बताकर शेयर किया जा रहा था। अब पता चला है कि यह एडिटेड था। इसे शेयर करने वाले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल मैच का बता रहे हैं। उनका कहना है कि मैच के दौरान भारत की जीत के लिए दर्शकों ने स्टेडियम में हनुमान चालीसा का पाठ किया। यह वीडियो शेयर करते हुए एक शख्स ने लिखा कि यह भारत और ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच है, जिसमें डेढ़ लाख लोग हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-32 की जगह महिला के मुंह में उग आए इतने ज्यादा दांत, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

किया जा रहा था शेयर

Advertisement

बता दें कि आईसीसी विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया था। यह मैच गुजरात में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। इस वीडियो को आरएसएस की साप्ताहित पत्रिका पांचजण्य ने भी शेयर किया था। उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि फाइनल मैच के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हनुमान चालीसा का पाठ। दूसरे बड़े मीडिया संस्थानों ने भी इस वीडियो को सही मानकर शेयर किया था।

मैच से कोई लेना देना नहीं

फैक्ट चेक में पाया गया है कि वायरल हो रहा यह वीडियो एडिटेड था। इसमें हनुमान चालीसा का पाठ नहीं था। इससे ऑडियो को हटाकर जयपुर में आयोजित एक समारोह में किए गए हनुमान चालीसा पाठ का ऑडियो अलग से जोड़ा गया है। कई यूजर्स ने भी सोशल मीडिया पर इसे भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच का नहीं बताया है। इसलिए यह साफ हो गया है कि इस वीडियो का वनडे फाइनल मैच से कोई लेना देना नहीं है।

ये भी पढ़ें-Uttarkashi Tunnel Rescue: सुरंग से मजदूरों की तस्वीर लेने वाला एंडोस्कोपिक कैमरा क्या होता? जानें-इसकी सबसे खास बात

Advertisement
Tags :
FACT CHECKHanuman ChalisaODI World Cup 2023Viral Video
Advertisement
Advertisement