whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fact Check: क्या आयुष्मान योजना के तहत बिना एग्जाम दिए मिल रहीं एक लाख नौकरियां?

Ayushman Mitra Appointment Fact Check: एक लाख आयुष्मान मित्रों की भर्ती को लेकर एक विज्ञापन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, पढ़ें उससे जुड़ी बेहद अहम जानकारी...
12:06 PM Nov 09, 2023 IST | Khushbu Goyal
fact check  क्या आयुष्मान योजना के तहत बिना एग्जाम दिए मिल रहीं एक लाख नौकरियां
Ayushman Mitra Appointment

Fact Check One Lakh Ayushman Mitra Appointment: आयुष्मान योजना के तहत एक लाख आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती बिना एग्जाम के होगी, लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि यह भर्ती से जुड़ा जो मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह फर्जी है। केंद्र सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इसका फैक्ट चैक किया तो सच सामने आया। मैसेज झूठा निकला और इसमें किया गया दावा भ्रामक निकला। सरकार ने देश के युवाओं से अपील की है कि वे ऐसे दावों पर विश्वास न करें और न ही ऐसे मैसेज आगे फॉरवर्ड करें। इस तरह के दावे होने के बारे में पुलिस को बताएं।

मैसेज में किए गए सभी दावे भी झूठे निकले

बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि कि प्रधानमंत्री आयुष्मान मित्र रोजगार योजना के तहत एक लाख पदों पर भर्ती की जाएगी और यह भर्ती बिना परीक्षा दिए होगी। इसके लिए बेरोजगार नौजवान आवेदन कर सकते हैं। नौकरी के लिए पात्रता 12वीं पास रखी गई है। उन्‍हें गांव में ही नौकरी मिलेगी। बता दें कि प्रधानमंत्री आयुष्मान मित्र रोजगार योजना देशभर में शुरू की गई सरकारी योजना है। इसके तहत युवाओं को आयुष्मान भारत योजना का प्रचार प्रसार करने के लिए नियुक्त किया जाता है। इनका काम लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने में मदद करना, मरीज को अस्पताल में इलाज करने में सहायता करना, कागजी बनवाने में सहायता करना होगा। इसके बाद डाटा बीमा एजेंसी भेजना होगा।

यह भी पढ़ें: ‘देर न हो जाए कहीं’; Anju Aka Fatima की भारत वापसी में फंसा पेंच, पाकिस्तान ने खेला Game

आयुष्मान योजना के तहत आवेदन की शर्तें

सरकारी योजना के अनुसार, आयुष्मान मित्र बनने के लिए भारत का मूल निवासी होना चाहिए। उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। आवेदक 12वीं पास होना चाहिए। उसको हिन्दी और अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए। बेसिक कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए। आयुष्मान भारत योजना के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, एड्रेस का प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, 12वीं की मार्कशीट, बैंक खाता, मोबाइल नंबर, ईमेल ID, 4 पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिएं। योजना के तहत नौकरी के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा, लेकिन अभी सरकार की तरफ से आयुष्मान मित्रों की भर्ती के लिए कोई विज्ञापन नहीं निकाला गया है। ऐसे में नौजवान भ्रामक विज्ञापनों से बचें और उनके बारे में पुलिस को सूचित करें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो