whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Fact Check: क्या ईरान के हमले से बचने को बंकर में घुसे नेतन्याहू? जान लें वायरल वीडियो की सच्चाई

Israel Iran War: एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भागते दिख रहे हैं। दावा किया गया है कि वे ईरान के हमले से बचने के लिए बंकर में घुस रहे हैं। क्या सच में ऐसा हुआ है? वायरल वीडियो को लेकर पूरी सच्चाई जान लेते हैं।
06:19 PM Oct 02, 2024 IST | Parmod chaudhary
fact check  क्या ईरान के हमले से बचने को बंकर में घुसे नेतन्याहू  जान लें वायरल वीडियो की सच्चाई

Israel Iran Row: ईरान ने मंगलवार रात को इजराइल पर बड़ा रॉकेट हमला किया। दावा किया गया था कि करीब 180 मिसाइलें दागी गईं। इस दौरान सोशल मीडिया पर एक ईरान समर्थक ने एक वीडियो पोस्ट किया था। जिसमें इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू कथित तौर पर भागते दिखे थे। दावा किया गया था कि वीडियो बंकर का है। ईरान के हाइपरसोनिक मिसाइल हमले से बचने के लिए वे भाग रहे हैं। जैसे ही मिसाइलें इजराइल के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गईं, पूरे देश में सायरन बजने लगे। जिसके बाद हजारों लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए। ईरान समर्थक ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि ईरान की प्रतिक्रिया के बाद इजराइल के पीएम बंकर में भागते दिखे।

Advertisement

Iran-Israel War: ईरान ने इजराइल पर किया हमला, बाइडेन ने अमेरिकी सेना को दिया ये आदेश

इस साल इजराइल पर दूसरी बार ईरान ने सीधा मिसाइल हमला किया है। इजराइल ने दावा किया था कि हमले को उसने नाकाम कर दिया। जबकि ईरान ने दावा किया था कि उसकी सभी मिसाइलें सटीक जगह गिरी हैं। जिसमें इजराइल को काफी नुकसान पहुंचा है। ईरान ने दावा किया था कि हमला उन सैन्य अभियानों का जवाब था, जिसमें वरिष्ठ हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और हमास नेता इस्माइल हनीयेह की हाल ही में हत्या कर दी गई थी। इसका बदला लेने के लिए ही अटैक किया गया।

Advertisement

इजराइल कैसे देगा हमले का जवाब?

ईरान समर्थक ने भले ही वीडियो जारी कर नेतन्याहू के बंकर में भागने का दावा किया है। लेकिन असल में ये वीडियो करीब तीन साल पुराना है। हालांकि वीडियो नेतन्याहू का ही है। नेतन्याहू जब संसद जा रहे थे, तब रिकॉर्ड किया गया था। फेसबुक पर इसी वीडियो को 2021 में भी साझा किया गया था। अब फिर से वीडियो को अपलोड किया गया है। इजराइली अधिकारियों का कहना है कि अगर ईरान इजरायल के साथ पूर्ण पैमाने पर युद्ध शुरू करने की सोच रहा है तो यह उसकी सबसे बड़ी गलती होगी। इजराइल हमले का जवाब रणनीति से देगा, न कि जंग छेड़कर। वहीं, ईरानी रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) ने दावा किया था कि इजराइल की उन्नत मिसाइल रोधक प्रणाली के बावजूद उसकी 90 फीसदी मिसाइलें टारगेट हिट करने में कामयाब रहीं।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः ईरान ने इजरायल पर दागीं 200 से ज्यादा मिसाइलें, पढ़िए 10 बड़े अपडेट्स

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो