whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fact Check: क्या 100 रुपये के पुराने नोट बंद करने जा रहा RBI? जांच में सामने आई असली सच्चाई

Fact Check viral News: फैक्ट चेक में यह बिल्कुल साफ हो चुका है कि बैंक ने पुराने नोट बदलने के बारे में कुछ नहीं कहा है और सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा पूरी तरह निराधार है।
06:51 PM Dec 25, 2023 IST | Shubham Singh
fact check  क्या 100 रुपये के पुराने नोट बंद करने जा रहा rbi  जांच में सामने आई असली सच्चाई

Fact Check viral News: सोशल मीडिया के इस जमाने में वायरल फेक खबरों की बाढ़ सी आ गई है। ऐसी खबरों को भी लोग सही मान लेते हैं जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक नाता नहीं होता। कई सोशल मीडिया पोस्ट में किसी खास मकसद से गलत दावे किए जाते हैं, फैक्ट चेक करने के बाद जिनकी असलियत सामने आ जाती है। कई वायरल खबरों का प्रभाव तो इतना ज्यादा होता है कि लोग तरह-तरह के कमेंट्स करना शुरू कर देते हैं। ऐसी ही एक खबर 100 रुपये के पुराने नोट्स को लेकर वायरल हो रही थी।

सोशल मीडिया पर वायरल इस पोस्ट में दावा किया जा रहा था कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 100 रुपये के पुराने नोट्स को बंद करने की योजना बना रहा है और अब ये नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। इसमें कहा गया था कि RBI ने 31 मार्च 2024 तक 100 रुपये के पुराने नोटों को बदलने का निर्देश दिया है। जब इसका फैक्ट चेक किया गया तो पता चला कि यह दावा पूरी तरह गलत था। पुराना नोट पूरी तरह से वैध है और इसे बंद करने की आरबीआई की कोई योजना नहीं है। आरबीआई ने भी इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है।

ये भी पढ़ें-सालाना कमाई और संपत्ति के मामले में I.N.D.I.A और NDA में कौन आगे? किसके पास है कितना पैसा?

फैक्ट चेक में क्या पता चला

जब इस बारे में हमने खोजबीन की तो पता चला कि ऐसी कोई खबर नहीं है। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट खंगालने पर भी इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली। आरबीआई की एक पुरानी प्रेस रिलीज में उसने कहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट वैध बने रहेंगे। फैक्ट चेक में यह बिल्कुल साफ हो चुका है कि बैंक ने पुराने नोट बदलने के बारे में कुछ नहीं कहा है और सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा पूरी तरह निराधार है। 100 रुपये के सभी पुराने और नए नोट चलते रहेंगे।

ये भी पढ़ें-9 साल पहले गायब हुआ प्लेन जिसका अबतक नहीं चला पता, एक्सपर्ट ने बताई चौंकाने वाली बात

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो