whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fact Check: क्या rojgarsevak.org मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट है?

Manrega Website Fact Check: एक फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जो मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट को लेकर है। इस फोटो का केंद्र सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इसका फैक्ट चैक किया तो सच सामने आया।
10:18 AM Nov 16, 2023 IST | Khushbu Goyal
fact check  क्या rojgarsevak org  मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट है
Manrega Workers

Rojgar Sevak Org Not Manrega Official Website: इंटरनेट और डिजिटल के युग में ऑनलाइन वर्किंग ने काम जितने आसान कर दिए हैं, उतना ही अपराध को भी बढ़ावा दिया है। आए दिन फर्जी वेबसाइट, फर्जी भर्ती विज्ञापन, फर्जी नौकरियों के ऑफर्स, फर्जी मोबाइल नंबर, फर्जी खबरें, फर्जी फोटो, फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर पढ़ने और देखने को मिल रही हैं। इन्हीं में एक एक फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जो मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट को लेकर है। इस फोटो का केंद्र सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इसका फैक्ट चैक किया तो सच सामने आया। वेबसाइट फर्जी निकली और इसे लेकर किया गया दावा भी भ्रामक साबित हुई।

यह दावा किया गया था

सोशल मीडिया पर https://rojgarsevak.org/ नामक वेबसाइट की फोटो अपलोड करके दावा किया गया कि रोजगार सेवक मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर मनरेगा से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध हैं। वेबसाइट पर नौकरी से लेकर Answer Key, रिजल्ट और एडमिट कार्ड तक के लिए टैब बनी हैं। देश के अलग-अलग राज्यों के किसानों की तस्वीरें भी इस पर अपलोड की गई हैं, लेकिन पड़ताल में यह वेबसाइट फर्जी निकली। मनरेगा विभाग ग्रामीण मंत्रालय के तहत आता है। मंत्रालय के ऑफिशियल X अकाउंट पर मंत्रालय की वेबसाइट (https://rural.nic.in/) का लिंक मिला। इस वेबसाइट पर ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस https://mgnrega.nic.in/ मिला।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस लिंक को ऑफिशियली चैक किया गया तो यह सही मिला, वहीं rojgarsevak.org फर्जी निकला। इसलिए लोग रोजगार सेवक को ऑफिशियल वेबसाइट न मानें और सही वेबसाइट से ही मनरेगा संबंधी जानकारी लें। सरकार ने देश के किसानों और युवाओं से अपील की है कि वे ऐसे दावों पर विश्वास न करें और न ही ऐसे मैसेज आगे फॉरवर्ड करें। इस तरह के दावे होने के बारे में पुलिस को बताएं।

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो