whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fact Check: क्या सचिन पायलट पर जेसीबी से बरसाए गए फूल? फैक्ट चेक में सामने आई वायरल वीडियो की सच्चाई

Fact Check Viral Video: विधानसभा चुनाव के बीच यह वीडियो वायरल हो रहा था। दावा किया जा रहा था कि दौसा जिले में सचिन पायलट पर जेसीबी से फूल बरसाए गए।
03:34 PM Nov 20, 2023 IST | Shubham Singh
fact check  क्या सचिन पायलट पर जेसीबी से बरसाए गए फूल  फैक्ट चेक में सामने आई वायरल वीडियो की सच्चाई

Sachin Pilot Viral Video: सोशल मीडिया के इस जमाने में हर दिन कुछ ऐसी तस्वीरें और वीडियो वायरल किए जाते हैं जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक नाता नहीं होता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि हम इस तरह की फैलाई गई खबरों के प्रति जागरुक रहें और आंख मूंदकर उनपर विश्वास न करें। कई खबरें तो किसी सार्वजनिक हस्ती की इमेज तक खराब कर देती हैं। कुछ ऐसी तस्वीरें और वीडियो भी होते हैं जिनका समाज पर गलत असर पड़ता है। खबरों की इस बाढ़ में जरूरी है कि हम जिन फोटो या वीडियो पर भी संदेह है उसे फैक्ट चेक कर लें। चुनावी मौसम में ऐसा ही एक वीडियो राजस्थान में कांग्रेस के बड़े नेता सचिन पायलट का सामने आया है। फैक्ट चेक में पाया गया कि यह वीडियो फर्जी था।

यह वीडियो सचिन पायलट पर जेसीबी से फूल बरसाए जाने का है। विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा था। वीडियो के अंत में पायलट हाथ जोड़े हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा था कि राजस्थान के दौसा जिले में सचिन पायलट पर जेसीबी से फूल बरसाए गए। कई सोशल मीडिया यूजर इसे सही मानकर शेयर कर रहे थे। अब फैक्ट चेक में इसकी सच्चाई सामने आई है और पता चला है कि यह वीडियो सचिन पायलट का नहीं बल्कि महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के काफिले का है।

ये भी पढ़ें-Explainer: कौन हैं हूती विद्रोही जिन्होंने भारत आ रहे जहाज को कर लिया हाईजैक, क्या है इसके पीछे की वजह

फैक्ट चेक में पता चली बात

फैक्ट चेक में पाया गया कि इस वीडियो को एडिट किया गया था और इसका कांग्रेस नेता पायलट से कोई लेना देना नहीं है। काफी सर्च करने के बाद भी इस वायरल वीडियो की सत्यता को साबित करने वाली कोई रिपोर्ट नहीं मिली। फैक्ट चेक में साफ पता चलता है कि वीडियो महाराष्ट्र का है, क्योंकि काफिले में शामिल गाड़ियों पर भी महाराष्ट्र के नंबर थे। गाड़ी में सचिन पायलट नहीं बल्कि महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे दिखाई दे रहे हैं। शिंदे जब सतारा जिले में गए थे तब उनके समर्थकों ने उनपर फूल बरसाए थे।

ये भी पढ़ें-Uttarakhand Tunnel Accident: टनल हादसे के बाद अबतक क्या-क्या हुआ, 9वें दिन भी मौत से जंग लड़ रहे मजदूर,क्या हैं उम्मीदें?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो