whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fact Check: बमबारी के बीच बेटी को हंसना सिखा रहा पिता? सामने आई वायरल वीडियो के दावे की सच्चाई

Israel Hamas war: दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गाजा का है और यह फिलिस्तीनी पिता अपनी बेटी को हर बार इजरायली हवाई हमले की आवाज सुनकर हंसना सिखा रहा है।
06:09 PM Oct 28, 2023 IST | News24 हिंदी
fact check  बमबारी के बीच बेटी को हंसना सिखा रहा पिता  सामने आई वायरल वीडियो के दावे की सच्चाई
तस्वीर-वायरल वीडियो से

Israel Hamas Conflict: इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध के दौरान सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल किए जा रहे हैं जो पुराने हैं। आम लोग इसे सही मानकर प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। कई पुराने वीडियोज को अभी चल रहे युद्ध के दौरान का बताकर वायरल किए जानें की खबरें हैं। गाजा के सैकड़ो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो एक पिता और उसकी बेटी का है। इसमें एक पिता अपनी बेटी को बमबारी के दौरान हंसना सिखा रहा है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो फिलिस्तीन का है। झूठे दावों के साथ इसे इजराइल-हमास युद्ध से जोड़कर वायरल किया जा रहा है, जबकि वास्तव में यह सीरिया का है। यह फरवरी 2020 का है।

इस वीडियो में अब्दुल्लाह मोहम्मद नाम का एक शख्स बमबारी के बीच अपने तरीके से अपनी बेटी को खुशी देने की कोशिश कर रहा है। इसमें पिता हर बार बमबारी की आवाज सुनकर अपनी बेटी को हंसना सिखा रहा है। यह वीडियो क्लिप शेयर करने वालों का दावा है कि यह गाजा का है और यह फिलिस्तीनी पिता ने अपनी बेटी को हर बार इजरायली हवाई हमले की आवाज सुनकर हंसना सिखा रहा है।

ये भी पढ़ें-Israel Hamas War: क्या विश्वयुद्ध में बदल जाएगी इजराइल-हमास की जंग? इस वजह से होगी भयंकर तबाही!

पाया गया गलत

फैक्ट चेक में पाया गया है कि यह वीडियो 2020 का है। यह सीरियाई पिता-बेटी की जोड़ी का पुराना वीडियो है। इससे जुड़ी हुई फरवरी 2020 की कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली हैं। इनमें पाया गया कि इसमें अब्दुल्ला मोहम्मद और उनकी बेटी सलवा को सीरिया में गोलाबारी की आवाज पर हंसते हुए दिखाया गया है।

कब बंद होगा युद्ध?

बता दें कि इजराइल-हमास के बीच युद्ध 7 अक्टूबर से लगातार जारी है। 21 दिन से जारी युद्ध में अभी तक करीब 8 हजार लोग मारे जा चुके हैं। युद्ध कम होने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है। इजराइल गाजा में लगातार बमबारी करके हमास के ठिकानों को नष्ट कर रहा है। गाजा के आम लोगों को इस वजह से काफी तकलीफें झेलनी पड़ रहीं हैं। वहां भोजन, पानी और स्वास्थ्य सेवाओं संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा हो गईं हैं। गाजा में हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। कहा नहीं जा सकता कि यह खूनी संघर्ष कब बंद होगा।

ये भी पढ़ें-‘दुल्हन’ बनीं नजर आईं Pawri Girl दानानीर मोबीन, निकाह की खूबसूरत तस्वीरें वायरल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो