खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Fact Check: क्या रक्षाबंधन पर महिलाओं को 3 हजार रुपए देगी मोदी सरकार? जानें सच्चाई

09:29 PM Aug 17, 2023 IST | Bhola Sharma
Prime Minister Narendra Modi (File Photo)
Advertisement

Rakshabandhan Fact Check: रक्षाबंधन पर्व पर मोदी सरकार महिलाओं को तीन हजार रुपए की सौगात देगी। ऐसे तमाम दावे सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर किए जा रहे हैं। तमाम यूजर्स सरकार के इस कदम की तारीफ कर रहे हैं तो तमाम रजिस्ट्रेशन और पात्रता के बारें में सवाल कर रहे हैं। इस दावे की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल की तो चौंकाने वाले नतीजे सामने आए। आप भी जानिए क्या है दावे की हकीकत?

Advertisement

क्या-क्या दावे किए गए?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया है कि पीएम मोदी ने बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा दिया है। हंगामे के बीच संसद में महिलाओं के लिए खास स्कीम की घोषणा होने का दावा किया गया है। हर महीने तीन-तीन हजार रुपए आने की बात कही गई है। दावे में लाडली योजना का भी नाम है।

Rakshabandhan

Rakshabandhan

Advertisement

क्या है दावे की सच्चाई?

पड़ताल में सामने आया कि केंद्र की मोदी सरकार ने ऐसी किसी योजना का ऐलान संसद में नहीं किया है। 15 अगस्त को जब पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 10वीं बार संबोधित किया तो भी उन्होंने ऐसी किसी योजना का जिक्र नहीं किया। न ही आगे आने वाले दिनों में ऐसी किसी प्लानिंग का खुलासा किया। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने भी ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। पड़ताल में दावा झूठा निकला है।

क्या है लाडली योजना?

लाडली योजना मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जा रही है। मध्य प्रदेश की महिलाओं के खाते में 3000 रुपए तक देने का वादा किया गया है। सरकार हर महीने 1000 रुपए देती है। रक्षाबंधन पर्व पर इसे 1250 रुपए करने की चर्चा है। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहा है।

यह भी पढ़ें: क्या आपके मोबाइल पर आया इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, जानें क्या चाहती है मोदी सरकार?

Advertisement
Tags :
FACT CHECKNarendra ModiRakshabandhan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement