चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Fact Check : सचिन पायलट के नामांकन की फोटो बताकर जिसे वायरल किया जा रहा वह तेलंगाना की है

Fact Check : तेलंगाना की 2018 की एक तस्‍वीर को कांग्रेस नेता सचिन पायलट के नामांकन की फोटो बताकर वायरल किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि पायलट के नामांकन भरने जाते समय भारी भीड़ उमड़ पड़ी।
09:14 PM Nov 03, 2023 IST | Pankaj Soni
सचिन पायलट के नामांकन की फोटो बताकर जिस तस्वीर को वायरल किया जा रहा वह तेलंगाना की है।
Advertisement

Fact Check : राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में टोंक से कांग्रेस के प्रत्‍याशी सचिन पायलट ने अपना नामांकन भर दिया है। इसके बाद से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसे सचिन पायलट की नामांकन की तस्वीर बताया जा रहा है। इसमें भारी संख्‍या में लोगों का हुजूम दिखाई दे रहा है, जिन्हें सचिन पायलट के समर्थक बताया जा रहा है। यह तस्वीर जब हमारे पास पहुंची तो हमने फैक्ट चेक किया तो पता चला कि यह तस्वीर 2018 की तेलंगाना की है। तेलंगाना में कांग्रेस ने 2018 में रोड शो किया था यह तस्वीर उसी से जुड़ी है। इस फोटो को सचिन पायलट से जोड़कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

Advertisement

वायरल तस्वीर में क्या है?
वायरल तस्वार को एक फेसबुक यूजर महेन्द्र चिरावण्डा करौली ने 31 अक्‍टूबर को शेयर किया है। भीड़ की एक तस्‍वीर को सचिन पायलट के नामांकन की बताकर पोस्‍ट करते हुए दावा किया, 'तस्वीर विचलित करने वाली है...आज टोंक में सचिन पायलट के नामांकन की तस्वीर। वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल में क्या सामने आया?
वायरल तस्‍वीर की पड़ताल के लिए हमने इसे गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। यह तस्‍वीर कांग्रेस के तेलंगाना में हुए एक रोड शो की साबित हुई। इस तस्‍वीर को 5 दिसंबर 2018 में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने अपने एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट किया था। इसमें तस्‍वीर को तेलंगाना की बताया गया। तस्‍वीर को जब गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल के जरिए खोजा गया तो एक्‍स हैंडल srivatsayb ने इस तस्‍वीर के साथ दूसरे एंगल की दो और तस्‍वीरों को पोस्‍ट किया था। इस पोस्‍ट में भी इन तस्‍वीरों को तेलंगाना का बताया गया। जांच के अंत में तेलंगाना की तस्‍वीर को राजस्‍थान के टोंक की बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर महेन्द्र चिरावण्डा करौली को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है। यूजर दौसा का रहने वाला है। आखिर वायरल टेस्ट में यह तस्वीर तेलंगाना की निकली जो राजस्थान की बताकर शेयर की जा रही है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : Fact Check : बस में महिलाओं के बीच बहस वाला वीडियो सांप्रदायिक नहीं बल्कि छात्राओं के प्रदर्शन का है

Advertisement
Tags :
FACT CHECKSachin PilotSachin Pilot nominationtelangana photoViral Photo
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement