whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

AC Tips: इस कारण ठंडी हवा देना बंद कर देता है Air Conditioner, जानकर ऐसे पाएं राहत 

AC Cooling Problem Reason: अगर आपका भी एयर कंडीशनर सही से कमरा ठंडा नहीं कर रहा है, तो इसके पीछे की वजह जानकर आप कमरे को ठंडा कर सकता है, आइए जानते हैं किस कारण एसी कमरा ठंड करना बंद कर देता है?
02:48 PM Jun 22, 2024 IST | Simran Singh
ac tips  इस कारण ठंडी हवा देना बंद कर देता है air conditioner  जानकर ऐसे पाएं राहत 
AC से कमरा ठंडा करने के टिप्स

AC Not Cooling Properly: गर्मी के चलते क्या आपका भी हाल, बेहाल है? तपती गर्मी से बचने के लिए क्या आप भी एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं? एयर कंडीशनर को चलाने के बाद भी आपके कमरा ठंडा नहीं हो रहा है? इसी साल आपने नया एयर कंडीशनर खरीदा, लेकिन अब वो नई जैसी कूलिंग नहीं दे रहा है? तो इन सबकी वजह AC का खराब होना नहीं बल्कि उसमें गंदगी जमना भी हो सकता है। जी हां, अगर आपके AC ने कमरे को शिमला जैसा ठंडा करने की जगह राजस्थान जैसा गर्म करने का काम करना शुरू कर दिया है, तो समझ लीजिए कि आपके AC का फिल्टर कुछ संकेत दे रहा है।

Advertisement

ये है AC के कूलिंग न करने की वजह

वैसे तो एयर कंडीशनर के न चलने की कई वजह हो सकती हैं, लेकिन इनमें से एक आम वजह AC की सर्विस न करना भी शामिल है। AC को नए जैसे बनाने के लिए समय-समय पर उसकी सर्विस जरूर करवानी चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो AC ठंडी हवा कम देने लगता है।

इंडोर फिल्टर को करें क्लीन

AC Cleaning Tips

Advertisement

एयर कंडीशनर के इनडोर फिल्टर को साफ करने के बाद बेहतर कूलिंग हो सकती है। इसे आप चाहें तो खुद भी आसानी से साफ कर सकते हैं। अगर खुद नहीं करना चाहते तो AC सर्विस करने वालों से संपर्क कर सकते हैं। फिल्टर को साफ करने के लिए पहले उसे बाहर निकालना होगा और देखना होगा कि उसमें कितनी गंदगी जमी है।

ये भी पढ़ें- AC चलाने पर भी आएगा कम बिजली बिल! सरकार ने दी ये Advice

Advertisement

AC फिल्टर को निकालकर करें वॉश

AC Cleaning Tips

एयर कंडीशनर के फिल्टर को साफ करने के लिए आपको उसकी जाली को निकालना होगा। इसके बाद किसी ब्रश की मदद से उसे साफ करना होगा। साफ करने के बाद उस जाली को सुखा लें और फिर से उसे लगा दें। आप जब एसी चलाएंगे तो देखेंगे कि एसी की हवा अब पहले से ज्यादा ठंडी हवा दे रही है। पहले से बेहतर कूलिंग का एहसास हो सकेगा। अगर फिर भी एसी की कूलिंग में खास बदलाव न लगे तो एक बार आउटडोर यूनिट को भी साफ कर लें। अगर उसके बाद भी कूलिंग नहीं हो रही है तो आप अपनी एयर कंडीशनर की कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- यहां मिल रहा है सबसे सस्ते में 5 Star AC

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो