whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! न करें ये 3 गलतियां, वरना AC की कूलिंग हो जाएगी कम

AC Tips and Tricks: आजकल गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि एयर कंडीशनर भी ठीक से काम करना बंद कर देता है। हालांकि, कई बार कुछ गलतियों के कारण भी AC गर्म हवा फेंकने लगता है। आइए उन 3 गलतियों के बारे में जानते हैं जिससे आपका AC कूलिंग करना बंद कर सकता है।
05:44 PM May 28, 2024 IST | Simran Singh
सावधान  न करें ये 3 गलतियां  वरना ac की कूलिंग हो जाएगी कम
एयर कंडीशनर

AC Tips and Tricks: गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि पंखा, कूलर तो दूर की बात है एयर कंडीशनर ने भी काम करना बंद कर दिया है। तपती गर्मी से बचने के लिए कई लोग AC का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कैसे और किस तरह से किया जाए इसके बारे में सही जानकारी नहीं रखते हैं। ऐसे में यूजर्स का एयर कंडीशनर समय से पहले या तो खराब हो जाता है या फिर ठंडी हवा की जगह गरम हवा फेंकने लगता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपका एयर कंडीशनर गरम हवा दे तो इससे बचने के लिए आपको 3 बातों का ध्यान रखना होगा। आइए जानते हैं कि AC को चलाने के दौरान कौनसी 3 गलतियां नहीं करनी चाहिए?

कभी टेम्परेचर कम तो कभी ज्यादा

इसमें कोई दोराय नहीं है कि AC की मदद से कमरे को ठंडा किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए AC को चलाने का सही तरीका पता होना जरूरी है। कई लोग गलत तापमान के साथ एसी चलाते हैं। जबकि, कुछ लोगों की आदत होती है कि वो AC का तापमान कभी कम तो कभी ज्यादा सेट करते रहते हैं। हालांकि, ऐसा करना आपके एसी के लिए सही नहीं है। इस तरह की गलती से एसी कम ठंडक करती है। Bureau of Energy Efficiency की बात करें तो एसी को लंबे समय तक चलाने के लिए आपको अपने AC का इस्तेमाल 24 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ करना चाहिए।

AC को धूप के संपर्क में रखना 

अगर आपके पास एक विंडो AC है और उसे आपने अपनी खिलड़ी पर ऐसी जगह लगा रखा है जहां सीधी धूप पड़ती हो, तो इससे AC खराब हो सकता है। दरअसल, गर्म हवा फेंकने के पीछे का कारण AC का गलत जगह रखा होना भी हो सकता है। कोशिश करें कि जहां आपने AC लगा रखा है वहां सीधी धूप न पड़ती हो। इससे आपका AC भी खराब नहीं होगा और कमरे में ठंडक भी बनी रहेगी।

बार-बार AC ऑन और ऑफ करना 

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने घर का एसी कभी बंद तो कभी चालू करते हैं। बिजली बचत करने के चक्कर में बार-बार AC को ऑन या ऑफ करना सही नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे AC पर बुरा असर पड़ता है और फिर आपका AC गर्म हवा देने के अलावा कुछ ही दिनों में खराब होने लगता है। अगर लंबे समय तक AC को चलाना चाहते हैं तो बेहतर है कि कमरे का गेट बंद करें और AC को एक तापमान में कुछ देर चलाएं। इसके बाद एसी को बंद करके आप पंखा चालू कर सकते हैं। इससे आपकी बिजली की बचत होगी और AC खराब होने से भी बच सकेगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो