whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

AC का यूज करने वाले सावधान! फटने से पति-पत्नी की मौत, इस्तेमाल से पहले जानें फायर ब्रिगेड के 4 Tips

Air Conditioning Tips Tricks and Hacks : क्या आप भी AC का 24 घंटे इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां, तो फायर डिपार्टमेंट द्वारा बताई गई इन सावधानियों को जरूर बरतें नहीं तो आपके AC में ब्लास्ट भी हो सकता है। चलिए इसके बारे में जानें
08:25 AM Jun 16, 2024 IST | Sameer Saini
ac का यूज करने वाले सावधान  फटने से पति पत्नी की मौत  इस्तेमाल से पहले जानें फायर ब्रिगेड के 4 tips

Air Conditioning Tips Tricks: देश के कुछ हिस्सों में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। कुछ जगह तापमान 46 डिग्री पार कर गया है। गर्मी से बचने के लिए कई लोग AC और कूलर का यूज कर रहे हैं। कुछ लोग तो 24 घंटे एयर कंडीशनर में बैठे हैं। ऐसे में अब कई जगह से AC फटने की भी खबरें आ रहे हैं। हालिया मामला राजस्थान से सामने आया है जहां बीती रात पति-पत्नी की मौत AC में ब्लास्ट होने के कारण हो गई है। मृतकों की पहचान इंटीरियर डिजाइनर प्रवीण वर्मा और उनकी पत्नी रिटायर्ड बैंक मैनेजर रेणू के रूप में हुई। वहीं, अगर आप भी दिन-रात AC का यूज कर रहे हैं तो फायर डिपार्टमेंट के चीफ प्रदीप कुमार चौबे द्वारा बताए गए AC यूज के कुछ टिप्स अभी जान लें नहीं तो आप भी किसी दिन बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं...

पूरे दिन न करें इस्तेमाल

हाल ही में फायर डिपार्टमेंट के चीफ ने कहा था कि "इन दिनों बाहर का तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस है, जिससे एयर कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है और बिजली की मांग बढ़ रही है। मैं लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं कि वे पूरे दिन अपने एसी का इस्तेमाल न करें।" साथ ही अधिकारी ने यह भी कहा कि अपने एसी की रेगुलर सर्विसिंग करवाते रहें और उन पर ज्यादा भार न डालें। इस गर्मी के मौसम में शहर में आग लगने की कई घटनाएं एसी से जुड़ी हैं।

ये भी पढ़ें : AC Blast की वजह बनती है आपकी ये एक चूक; जानकर तुरंत करें सुधार

इन बातों रखें खास ध्यान

  • अगर आप भी रोजाना लंबे वक्त तक AC का यूज कर रहे हैं तो रात में सोते समय इसमें टाइमर का यूज करें। 1 बजे के बाद रात में रूम काफी ठंडा हो जाता है ऐसे में इस वक्त आप AC को बंद भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आप पूरे दिन AC यूज कर रहे हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर के बाद AC को जरूर बंद करें।
  • साथ ही AC के रेफ्रिजरेंट गैस लीकेज की भी जांच जरूर करवा लें।
  • हफ्ते में या 15 दिन में एक बार AC के फिल्टर को साफ जरूर करें।

दिल्ली में हर दिन 200 से ज्यादा आग लगने की घटनाएं

बढ़ते तापमान के कारण दिल्ली-एनसीआर में आग लगने की घटनाओं में जबरदस्त वृद्धि हुई है। हर दिन 200 से अधिक आग से संबंधित कॉल आ रहे हैं, यह पिछले 10 वर्षों में सबसे ज्यादा है। यह दिल्ली फायर डिपार्टमेंट के लिए कठिन समय है। दिल्ली में मई में अब तक बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो