होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अब भारत में तैयार हो रहा है iPhone 16 Pro! क्या Apple करेगा कीमत कम?

Apple iPhone 16 Pro Manufacturing in India: आईफोन 16 प्रो का निर्माण भारत में शुरू हो गया है, क्या इस वजह से मेड इन इंडिया आईफोन 16 प्रो और आईफोन प्रो मैक्स मिलेगा सस्ता? आइए जानते हैं।
10:59 AM Oct 04, 2024 IST | Simran Singh
आईफोन 16 प्रो की कीमत
Advertisement

Apple iPhone 16 Pro Manufacturing in India: एप्पल के प्रोडक्ट्स दुनियाभर में काफी पसंद किए जाने लगे हैं। बात करें कंपनी के आईफोन की तो इसकी बिक्री पिछले कुछ सालों में काफी होने लगी है। ईएमआई समेत विभिन्न पेमेंट मोड पर खरीदने के लिए उपलब्ध आईफोन हर किसी के हाथों पर नजर आने लगे हैं। महंगा आईफोन लोगों के बीच काफी पंसद किया जाने लगा है। कंपनी भी अपने प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग को देखते हुए यूजर्स की सुविधाओं का खास ध्यान रख रही है।

Advertisement

पिछले साल एप्पल ने अपने दो स्टोर्स भारत के दिल्ली और मुंबई जैसे महानगर में खोले और इससे पहले ही कंपनी की ओर से भारत में ही आईफोन के निर्माण को लेकर चर्चाएं रही हैं। एप्पल ने तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में सबसे पहले आईफोन 14, आईफोन 14 प्लस, आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस का निर्माण भारत में शुरू किया था।

वहीं, अब एप्पल के लेटेस्ट मॉडल आईफोन 16 प्रो का निर्माण भारत में कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग फॉक्सकॉन के प्लांट में शुरू हो रहा है। फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप द्वारा आईफोन 16 प्रो (iPhone 16 Pro) और आईफोन 16 प्रो मैक्स (iPhone 16 Pro Max) का निर्माण भारत में शुरू कर दिया गया है। आइए जानते हैं कि भारत में निर्माण होने वाला आईफोन सस्ता होता है या महंगा?

ये भी पढ़ें- गूगल ने करोड़ों भारतीयों को दिया गिफ्ट, कर दी ये 5 बड़ी घोषणाएं

Advertisement

'मेड इन इंडिया' आईफोन क्या मिलेगा सस्ता?

अगर आप भी ये सोच रहे हैं कि मेड इन इंडिया आईफोन आपको सस्ते में मिलेगा, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अन्य देशों की तुलना में भारत में निर्माण होने वाला आईफोन भी महंगा ही है। आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस भी सस्ते में नहीं बल्कि महंगे ही मिले थे। आईफोन 16 प्रो और आईफोन 16 प्रो मैक्स भी भारत में बनाए जाने के बाद भी महंगे ही मिलेंगे।

भारत में बनने के बाद भी क्यों महंगा है आईफोन?

दुबई और थाईलैंड जैसे देशों की तुलना में भारत में आईफोन की कीमत अधिक है। भारत में निर्माण होने के बाद भी आईफोन की कीमत अधिक होने की मुख्य वजह फोन के पार्ट्स हैं। दरअसल, चिपसेट, कैमरा सेंसर जैसे पार्ट्स को भारत में अलग-अलग देशों से मंगाया जाता है। इसके बाद भारत में आईफोन को फॉक्सकॉन प्लांट में तैयार किया जाता है। इस वजह से दूसरे देशों की तुलना में भारतीय बाजार में मेड इन इंडिया आईफोन होने के बाद भी कीमत ज्यादा होती है।

ये भी पढ़ें- जल्द ही इन 8 भाषाओं में बात करेगा Gemini, हिंदी में हुई शुरुआत

Open in App
Advertisement
Tags :
AppleiPhone 16iPhone 16 ProiPhone 16 Pro MaxTech News
Advertisement
Advertisement