whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Alexa का आया बाप, सोचने से कंट्रोल होगा हर डिवाइस, नई तकनीक में पिछड़े Elon Musk

Brain Implant Amazon Alexa Control: क्या आप जानते हैं जल्द ही आप अपनी सोच से घर के सभी डिवाइस को कंट्रोल कर सकेंगे। न कोई बटन दबाना होगा, न कोई रिमोट की जरूरत होगी। दिमाग में लगी एक चिप से सारा काम हो जाएगा।
03:02 PM Sep 17, 2024 IST | Sameer Saini
alexa का आया बाप  सोचने से कंट्रोल होगा हर डिवाइस  नई तकनीक में पिछड़े elon musk

Brain Implant Amazon Alexa Control: कल्पना कीजिए कि आप सिर्फ अपने दिमाग से ही अपने घर के सभी डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। यह कोई साइंस फिक्शन मूवी नहीं है, बल्कि रियलिटी है जिसके करीब हम तेजी से पहुंच रहे हैं। एलन मस्क की न्यूरालिंक और सिंक्रोन जैसी अन्य कंपनियों ने मस्तिष्क और कंप्यूटर को जोड़ने वाली टेक्नोलॉजी पर काफी काम किया है लेकिन सिंक्रोन ने हाल ही में इस क्षेत्र में एक बड़ी सफलता हासिल की है, जो किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण चलने की क्षमता खो चुके हैं उनकी काफी मदद करेगी। ये कंपनी कहीं न कहीं Elon Musk से भी एक कदम आगे निकल गई है।

Advertisement

दिमाग में लगाया एक छोटा सा चिप

दरअसल, हाल ही में इस कंपनी ने एक ऐसे व्यक्ति का इलाज किया जो एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS) नामक एक बीमारी से पीड़ित था। इस बीमारी के कारण मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और व्यक्ति धीरे-धीरे अपनी चलने फिरने की क्षमता खो देता है। सिंक्रोन ने इस व्यक्ति के मस्तिष्क में एक छोटा सा चिप लगाया। इस चिप के जरिए अब वह अपने दिमाग से ही अमेजन एलेक्सा को कंट्रोल कर सकता है। वह वीडियो कॉल कर सकता है, गाने सुन सकता है और यहां तक कि अपने घर के लाइट्स को भी चालू-बंद कर सकता है।

Brain Implant Amazon Alexa Control

Advertisement

ये भी पढ़ें : Jio Down: नहीं आ रहे नेटवर्क…काम नहीं कर रहा मोबाइल इंटरनेट, क्या आपको भी आ रही है समस्या?

कैसे काम करती है यह टेक्नोलॉजी?

हमारे मस्तिष्क में करोड़ों न्यूरॉन्स होते हैं जो आपस में सिग्नल का एक्सचेंज करते हैं। जब हम कोई काम करना चाहते हैं, तो हमारे मस्तिष्क में एक इलेक्ट्रिकल सिग्नल बनता है। इस टेक्नोलॉजी में, दिमाग में लगाया गया चिप इस इलेक्ट्रिकल सिग्नल को पकड़ लेता है और उसे कंप्यूटर में भेज देता है। कंप्यूटर इस संकेत को समझता है और फिर उस हिसाब से ये काम करता है।

Advertisement

इस टेक्नोलॉजी के फायदे

यह टेक्नोलॉजी उन लोगों के लिए एक बड़ी उम्मीद है जो किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण चलने की क्षमता खो चुके हैं। इतना ही नहीं ये टेक्नोलॉजी स्मार्ट होम को और भी स्मार्ट बना सकती है। हम जल्द ही ऐसे घरों की कल्पना कर सकते हैं जहां सभी डिवाइस हमारे सोचने मात्र से  कंट्रोल होंगे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो