whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

BSNL फिर चटाएगा Jio, Airtel और Vi को धूल! कंपनी ने कर ली प्लानिंग; टाटा भी देंगे साथ

BSNL Expansion: बीएसएनएल का 4जी नेटवर्क तेजी से बढ़ रहा है। सरकार 75,000 नए टावर लगाने और 6,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना रही है। इससे बीएसएनएल में स्विच करने का यह सही समय हो सकता है।
08:58 PM Sep 04, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
bsnl फिर चटाएगा jio  airtel और vi को धूल  कंपनी ने कर ली प्लानिंग  टाटा भी देंगे साथ

BSNL Expansion: अगर आप रिलायंस जियो या एयरटेल से बीएसएनएल (BSNL) में स्विच करने का सोच रहे हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। सरकार बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क को तेजी से बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। दिसंबर तक पूरे देश में बीएसएनएल के 75,000 नए टावर लगाए जाएंगे, और इसके लिए केंद्र सरकार ने बीएसएनएल को अतिरिक्त 6,000 करोड़ रुपये देने की योजना बनाई है।

बीएसएनएल का 4जी नेटवर्क अभी सीमित है, जिससे ग्राहकों को आकर्षित करने में मुश्किलें आ रही हैं। दूरसंचार विभाग (DoT) ने नेटवर्क विस्तार के लिए Capital Investment की योजना बनाई है। इसके तहत बीएसएनएल का यूजर बेस बढ़ने की उम्मीद है। बीएसएनएल के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे भविष्य में बेहतर 4जी सेवा की उम्मीद की जा सकती है।

यह भी पढ़े: आ रहा है Samsung का प्रीमियम फीचर्स वाला सस्ता फोन; फीचर्स देख हो जायेंगे फिदा

BSNL के 4जी नेटवर्क का Expansion

बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क के Expansion पर सरकार ने ध्यान केंद्रित किया है। इसके तहत दिसंबर तक पूरे देश में बीएसएनएल के 75,000 टावर लगाए जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार बीएसएनएल को अतिरिक्त 6,000 करोड़ रुपये देने की योजना बना रही है, ताकि 4जी नेटवर्क को जल्दी और प्रभावी तरीके से बढ़ाया जा सके।

बीएसएनएल की चुनौतियां और समाधान

बीएसएनएल का 4जी नेटवर्क अभी लिमिटेड है, जिससे कंपनी को ग्राहकों को बनाए रखने में मुश्किल हो रही है। दूरसंचार विभाग (DoT) ने 4जी नेटवर्क को बढ़ाने के लिए पूंजी निवेश की योजना बनाई है। बीएसएनएल 4जी सर्विस में पिछड़ने के कारण ग्राहकों को जोड़ने में संघर्ष कर रहा है, लेकिन नई योजनाओं से यूजर बेस बढ़ने की उम्मीद है।

पिछले निवेश और भविष्य की योजनाएं

पिछले साल एक लाख 4जी साइट्स के लिए 19,000 करोड़ रुपये का एडवांस पर्चेज ऑर्डर दिया गया था, लेकिन असली खरीद आदेश 13,000 करोड़ रुपये का था। सरकार ने अब तक बीएसएनएल और एमटीएनएल में 3.22 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। सरकार का लक्ष्य दिवाली 2024 से 2025 के मध्य तक एक लाख बेस साइट्स से 4जी सर्विस शुरू करने का है।

यह भी पढ़े: OnePlus के बाद अब इन स्मार्टफोन्स में भी आई बड़ी समस्या! कहीं आपके पैसे भी हो ना जाएं बरबाद

मार्केट शेयर में बदलाव

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, बीएसएनएल का मार्केट शेयर दिसंबर 2020 में 10.72% से घटकर जून 2024 तक 7.33% हो गया है। वहीं, जियो का मार्केट शेयर 35.06% से बढ़कर 40.71% हो गया है, और एयरटेल का शेयर 29.24% से बढ़कर 33.23% हो गया है। बीएसएनएल के लिए यह एक चुनौती है, लेकिन नए योजनाओं से इस स्थिति में सुधार की उम्मीद की जा रही है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो