whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मोबाइल कॉलिंग में होगा बदलाव? Scammers करेंगे तौबा-तौबा...

Calling Name Presentation Feature : क्या आप भी अपने डिवाइस पर स्पैम कॉल्स से परेशान हो गए हैं? अगर हां तो आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि मोबाइल कॉलिंग में जल्द ही बदलाव होने जा रहा है जो आपको इन स्कैम कॉल्स से बचाएगा। आइए जानें कैसे...
04:04 PM May 04, 2024 IST | Sameer Saini
मोबाइल कॉलिंग में होगा बदलाव  scammers करेंगे तौबा तौबा

Calling Name Presentation Feature: क्या आप भी अपने फोन पर फर्जी कॉल्स से परेशान हो गए हैं? आए दिन अलग-अलग नंबर से आपको ढेरों कॉल्स आते हैं तो सरकार आपके लिए जल्द ही एक कमाल का फीचर ला रही है। जी हां, मोबाइल कॉलिंग को लेकर TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल जल्द ही आपको अपने फोन पर एक ट्रू कॉलर जैसा फीचर मिलने वाला है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

दिखाई देगा असली नाम

कहा जा रहा है कि इस फीचर के आने के बाद स्कैमर्स लोगों को चुना नहीं लगा सकेंगे। उनके लिए ऐसा करना लगभग नामुमकिन हो जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस नए फीचर के आने के बाद जब भी आपको कोई कॉल करेगा, तो आपको फोन नंबर के साथ कॉल करने वाले शख्स का असली नाम दिखाई देगा। ये फीचर ठीक ट्रू कॉलर की तरह ही काम करेगा और किसका कॉल आ रहा है इसे समझने में मदद करेगा।

क्या है इस नए फीचर का नाम

हालिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि ट्राई ने इसे लेकर टेलीकॉम कंपनियों से परमिशन लेने को कहा है। अनुमति मिलते ही यूजर्स को जल्द ही फोन पर नंबर के साथ नाम भी दिखेगा। इस फीचर के आने के बाद आपको ट्रू कॉलर की भी जरूरत नहीं होगी। Unknown Caller को आप काफी आसानी से पहचान सकेंगे। स्कैमर्स की तो ये फीचर बैंड बजा देगा। सरकार ने इस फीचर को Calling Name Presentation नाम दिया है।

स्पैम कॉल्स से मिलेगा छुटकारा?

टेलीकॉम कंस्यूमर्स को इस फीचर के आने से ये जानने में काफी मदद मिलेगी कि असल में कॉल करने वाला कौन है। फीचर के आने से आपको ये तय करने में मदद मिलेगी कि क्या कॉल उठाना चाहिए या नहीं। कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन टेलीकॉम नेटवर्क पर स्पैम कॉल और फ्रॉड को रोकने में भी मददगार साबित हो सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो