whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

फ्रॉड कॉल से रहें सावधान! TRAI के नाम पर कस्टमर्स को बना रहे शिकार

TRAI Scammers Alert: कई लोगों के पास नंबर बंद करने को एक धमकी भरा फोन आ रहा है। इस कॉल के जरिए आपको अपनी पर्सनल डिटेल भेजने के लिए दबाव बनाया जाएगा। फोन पर आपसे कुछ पर्सनल डिटेल मांगी जाएंगी और अगर आप मना करते हैं तो आपका नंबर बंद करने की धमकी दी जा रही है। इस तरह की कोई कॉल आपके पास आती है तो सावधान हो जाएं।
03:21 PM Aug 24, 2024 IST | News24 हिंदी
फ्रॉड कॉल से रहें सावधान  trai के नाम पर कस्टमर्स को बना रहे शिकार

TRAI Scammers Alert: टेलीकॉम रेगुलेटर्स ने एक स्कैम को लेकर अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट उन लोगों को लिए हैं जिनके पास एक फ्रॉड कॉल आ रहा है। स्कैमर्स आजकल कस्टमर्स को TRAI के नाम पर फोन करते हैं, जिसमें वो मोबाइल कनेक्शन काटने की धमकी देते हैं। ऐसा ना करने के बदले वो कस्टमर्स से उनकी कुछ पर्सनल डिटेल की मांग करते हैं। जो लोग डर से उनको अपनी डिटेल दे देते हैं वो स्कैमर्स का शिकार हो जाते हैं।

मार्केट में पैसा कमाने के लिए लोग नए नए तरीके अपनाते हैं, कई लोग सही रास्ते से कमाते हैं तो कई ठगी के रास्ते पर जाते हैं। ठगी का एक नया तरीका इन दिनों चर्चा का विषय बन गया है। स्कैमर्स ट्राई का नाम लेकर कस्टमर्स को अपना शिकार बना रहे हैं।

क्या है फ्रॉड कॉल्स

कस्टमर्स के पास फोन आता है जिसमें उनके नंबर को बंद करने की बात कही जाती है। इस तरह से अचानक नंबर बंद होने की खबर से लोग घबरा जाते हैं। इसमें आगे कहा जाता है कि अगर नंबर चालू रखना चाहते हैं तो ये नंबर दबाएं। अगर इस तरह के कोई कॉल आपके पास आएं तो उसको तुरंत डिस्कनेंक्ट कर दें। अगर फिर भी जानना है कि नंबर चलता रहेगा कि बंद हो जाएगा, उसके लिए सिम ऑपरेटर के कस्मटर केयर से आप संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें... Digital Fraud को रोकने के लिए RBI का बड़ा कदम, बैंकिंग सर्विस में हो सकते हैं ये बदलाव

TRAI ने किया अलर्ट

किसी नंबर को अगर बंद किया जाता है उसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे बिलिंग, KYC या दुरुपयोग। इसको बंद करने का काम दूरसंचार सेवा प्रदाता (TSP) द्वारा किया जाता है। इसको देखते हुए ट्राई ने अपने कस्टमर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया है। कस्टमर्स से इस तरह के फ्रॉड से सतर्क रहने की सलाह दी है, साथ ही इस तरह की सिचुएशन में घबराने के बजाय कॉल सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्रों से संपर्क करने की सलाह दी है।


इस कॉल का फैक्ट चैक PIB ने भी शेयर करते हुए लोगों को आगाह किया है। पीआईबी ने लिखा क्या आपको भी भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण की ओर से कॉल करके यह दावा किया जा रहा है कि फोन के असामान्य व्यवहार के कारण आपका मोबाइल नंबर जल्द ही ब्लॉक कर दिया जाएगा? फैक्ट चैक में पाया गया कि TRAI की तरफ से इस तरह की कोई कॉल नहीं की जा रही है। अगर आपके पास भी इस तरह की कोई कॉल आती है तो तुरंत कस्टम केयर पर बात कर सकते हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो