whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कहीं आपको न चिपका दे कोई AI से एडिट हुई फोटो, गूगल का ये ऐप अब मिनटों में देगा जानकारी

Google Photos New Update: गूगल फोटो ऐप में कंपनी खास फीचर ला रही है जो आपको मिनटों में इस बात की जानकारी देगा कि कहीं कोई फोटो AI का यूज करके तो एडिट नहीं की गई। चलिए जानें कैसे...
09:24 AM Oct 27, 2024 IST | Sameer Saini
कहीं आपको न चिपका दे कोई ai से एडिट हुई फोटो  गूगल का ये ऐप अब मिनटों में देगा जानकारी

Google Photos New Update: आए दिन मार्केट में नए-नए AI टूल्स आ रहे हैं जिनका इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। अब तो यह तय करना मुश्किल हो गया है कि कहीं कोई फोटो AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके तो नहीं बनाई गई है या इसे AI से एडिट तो नहीं किया गया। इसी के चलते कई कंपनियां तो अब AI द्वारा बनाई गई फोटो में सिंथेटिक वॉटरमार्क या लेबल ऐड कर रही हैं।

Advertisement

वहीं, अब गूगल भी इसे लेकर एक्टिव मोड में दिख रहा है और हाल ही में एक बड़ा अपडेट लाया है जिसके बाद आपको मिनटों में पता चल जाएगा की कोई फोटो AI से तो एडिट नहीं की गई। चलिए इसके बारे में जानें...

Google फोटो ऐप में मिलेगी जानकारी

हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने घोषणा की है कि Google फोटो ऐप जल्द ही यह दिखाएगा कि क्या कोई फोटो AI टूल का इस्तेमाल करके एडिट की गई है या नहीं। Google फोटो के इंजीनियरिंग डायरेक्टर का कहना है कि अगर किसी फोटो को मैजिक एडिटर, मैजिक इरेजर और जूम एन्हांस जैसे टूल से एडिट किया जाएगा तो ऐप इसकी जानकारी देगा।

Advertisement

इस एडिट की गई फोटो में पहले से ही इंटरनेशनल प्रेस टेलीकम्युनिकेशंस काउंसिल (IPTC) के टेक्निकल पैरामीटर्स के बेस पर मेटाडेटा ऐड होता है, जो यह दिखाता है कि उन्हें जनरेटिव AI का इस्तेमाल करके एडिट किया गया है।

Advertisement

Google Photos New Feature

यहां दिखेगी सभी डिटेल्स

अगले हफ्ते से गूगल फोटो ऐप इस जानकारी को अन्य फाइल डिटेल्स जैसे नेम, एड्रेस और बैकअप स्टेटस के साथ दिखाएगा। यह जानकारी Google फोटो के इमेज डिटेल व्यू में "AI डिटेल्स" नाम के एक नए सेक्शन में मिलेगी, जो ऐप और वेब दोनों वर्जन पर उपलब्ध होगा।

नहीं होगा कोई वॉटरमार्क

जैसा कि ऊपर दी गई फोटो में देखा जा सकता है, "AI डिटेल्स" के अंदर "क्रेडिट" सेक्शन में 'Google AI के साथ एडिट' लिखा होगा, जो यह संकेत देगा कि फोटो को कंपनी के जनरेटिव AI टूल का इस्तेमाल करके एडिट किया गया है। हालांकि, फोटो पर कोई वॉटरमार्क नहीं होगा, जिससे अगर फोटो को सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाए या किसी को दिखाया जाए, तो वह यह पहचान नहीं पाएगा कि यह फोटो असली मूल है या एडिट हुई है।

गूगल ने यह भी बताया है कि ये लेबल केवल जनरेटिव AI का इस्तेमाल करके एडिट की गई फोटो के लिए नहीं होंगे, बल्कि मेटाडेटा का इस्तेमाल यह दिखने के लिए भी किया जाएगा कि कोई फोटो Non-Generative फीचर्स का इस्तेमाल करके बनाई गई है।

यह भी पढ़ें – JioHotstar Domain: दुबई के दो बच्चे कर गए खेला, खरीद डाला ‘जियो हॉटस्टार’, जानें कौन हैं ये

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो