whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Google Chrome से चोरी हो सकता है डेटा, सरकार ने जारी की चेतावनी

High Risk Warning for Google Chrome Users: अगर आप भी गूगल क्रोम का यूज कर रहे हैं तो अभी सावधान हो जाएं। सरकार ने इस ब्राउजर का यूज करने वालों के लिए एक हाई रिस्क वाली चेतावनी जारी की है। चलिए इसके बारे में जानें...
12:36 PM May 23, 2024 IST | Sameer Saini
google chrome से चोरी हो सकता है डेटा  सरकार ने जारी की चेतावनी

High Risk Warning for Google Chrome Users: CERT-In यानी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने Google Chrome यूजर्स के लिए एक हाई रिस्क वाली चेतावनी जारी की है। अपने लेटेस्ट Vulnerability नोट CIVN-2024-0170 में साइबर सिक्योरिटी रिसर्च टीम ने Google के ब्राउजर में कई बड़ी खामियों के बारे में बताया है, जिसका हैकर्स फायदा उठा कर यूजर्स के डिवाइस पर पूरा कंट्रोल हासिल कर सकते हैं यहां तक कि उनके डाटा को भी चुरा सकते हैं। जिसमें आपके पर्सनल डेटा से लेकर फाइनेंशियल डाटा भी शामिल हो सकता है।

इन हिस्सों में मिली खामियां

एंगल और डॉन में हीप बफर ओवरफ्लो में यह खामी मिली है। यह Vulnerability तब होती है जब कोई प्रोग्राम मेमोरी के एक Allocated एरिया में ज्यादा डेटा Write करने की कोशिश करता है। इससे प्रोग्राम क्रैश हो सकता है या हैकर्स इसकी मदद से आपके ब्राउजर पर कोड इंजेक्ट और यहां तक की उन्हें एडिट भी कर सकते हैं।

फ्री Scheduling में भी खामी मिली है। यह Vulnerability तब होती है जब कोई प्रोग्राम मेमोरी का एक हिस्सा खाली कर देता है लेकिन बाद में इसका यूज करने की कोशिश करता है तो इससे प्रोग्राम क्रैश या हैकर्स को अनएक्सपेक्टेड कोड एक्सेक्यूट करने की परमिशन दे रहा है।

ये भी पढ़ें : 5,700mAh की बैटरी के साथ आ रहा है Vivo का पहला फोल्डेबल फोन, Flipkart पर हुआ लिस्ट

हैकर्स ले सकते हैं पूरा कंट्रोल

CERT-in का कहना है कि अगर कोई हैकर इन खामियों का यूज करता है, तो वे विक्टिम के कंप्यूटर पर पूरा कंट्रोल ले सकते हैं। इससे उन्हें सेंसिटिव डेटा चुराने, मैलवेयर इंस्टॉल करने या किसी और कंप्यूटर पर अटैक करने की परमिशन मिल जाती है।

Google Chrome के इस वर्जन में खामियां  

CERT-In ने विंडोज और मैक के लिए 125.0.6422.76/.77 वर्जन पर चल रहे क्रोम और लिनक्स के लिए 125.0.6422.76 से पहले के क्रोम वर्जन पर इन खामियों को पाया है।

कैसे रखें खुद को सेफ?

CERT-In ने इस खतरे से बचने के लिए अभी अपने Google Chrome को अपडेट करने की सलाह दी है। Google ने इन खामियों को दूर करने के लिए पहले ही पैच जारी कर दिए हैं। इसके लेटेस्ट वर्जन के साथ, जो विंडोज और मैक के लिए 125.0.6422.76/.77 है और लिनक्स के 125.0.6422.76 वर्जन पर इन खामियों को फिक्स किया गया है। आप भी अभी इसे अपडेट कर लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो