whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सिरदर्द बन गया है WiFi, नहीं मिल रही इंटरनेट स्पीड? जानें वजह और Fix करने का आसान तरीका

How to increase Wi-Fi Range: क्या आप भी घर या ऑफिस में Wi-Fi का यूज कर रहे हैं? और स्मार्टफोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर स्लो इंटरनेट स्पीड का सामना कर रहे हैं तो इसकी वजह जरूर जान लें...
11:37 AM Jul 30, 2024 IST | Sameer Saini
सिरदर्द बन गया है wifi  नहीं मिल रही इंटरनेट स्पीड  जानें वजह और fix करने का आसान तरीका

How to increase Wi-Fi Range: वाई-फाई आपके स्मार्टफोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। हालांकि यह ज्यादातर  मामलों में बिना किसी परेशानी के काम करता है, लेकिन कभी-कभी आपको इसमें स्लो इंटरनेट कनेक्टिविटी का एक्सपीरियंस करना पड़ सकता है। नेटवर्क कंजेशन से लेकर राउटर की पोजीशन तक, कई कारण हैं जो आपके वाई-फाई को स्लो कर सकते हैं और आपके वीडियो देखने के एक्सपीरियंस को खराब कर सकते हैं...

राउटर की पोजीशन

वाई-फाई पर आपका इंटरनेट स्लो होने का सबसे आम कारण राउटर की पोजीशन है। आप अपने राउटर से जितने दूर होंगे, आपकी इंटरनेट स्पीड उतनी ही स्लो होगी। अगर आपका वायरलेस राउटर दो या उससे ज्यादा कमरों की दूरी पर है, तो आपको कनेक्शन ड्रॉप का एक्सपीरियंस हो सकता है।

हालांकि वाई-फाई 6 जैसे नए वाई-फाई पिछले मॉडल्स की तुलना में दीवारों को बायपास करने में बेहतर हैं, लेकिन आपके और आपके राउटर के बीच हर चीज सिग्नल की क्वालिटी को खराब कर सकती है। आपको अपने राउटर को अपने घर के बीच में कहीं रखना चाहिए, लेकिन अगर ऐसा संभव नहीं है, तो आप इसे कोने में रखने के बजाय टेबल या शेल्फ पर रखें क्योंकि ऐसा करने से आपके कनेक्शन की क्वालिटी में काफी सुधार होगा।

How to increase Wi-Fi Range

ये भी पढ़ें : लूट लो! Airtel और Jio इन प्लान्स पर दे रहे हैं अनलिमिटेड 5G, चेक करें लिस्ट

वाई-फाई राउटर इस बैंड पर करें यूज

ज्यादातर नए वाई-फाई राउटर दो बैंड पर काम करते हैं जिसमें 2.4GHz और 5GHz का ऑप्शन मिलता है। जहां नया 5GHz बैंड, स्पीड को काफी ज्यादा बढ़ा देता है लेकिन 2.4GHz नेटवर्क की तुलना में इसकी रेंज कम होती है। इसलिए, अगर आप राउटर से दूर होने पर वाई-फाई का यूज कर रहे हैं, जैसे कि दूसरे कमरे में, तो आपको नेटवर्क ड्रॉप का एक्सपीरियंस हो सकता है। इसलिए ज्यादा दूरी होने पर आप 2.4GHz बैंड पर स्विच करें, क्योंकि यह नए और तेज बैंड की तुलना में ज्यादा एरिया को कवर करता है।

स्लो या पुराना राउटर

अगर आपने हाल ही में अपने इंटरनेट कनेक्शन प्लान में स्लो स्पीड की वजह से अपग्रेड किया है, लेकिन फिर भी हाई स्पीड नहीं ले पा रहे हैं, तो इसमें आपके पुराने वाई-फाई राउटर की गलती हो सकती है। अगर आप 5 साल से ज्यादा पुराने राउटर का यूज कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको स्पीड से जुड़ी समस्या आ सकती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो