whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Sweat Electricity: छूने भर से चार्ज हो जाएगा फोन! न चार्जर का झंझट न बिजली की जरूरत

Sweat Electricity: कुछ साल पहले वैज्ञानिकों ने एक ऐसी डिवाइस बनाई थी,जिसका यूज करके आप अपने मोबाइल को अपनी उंगलियों से चार्ज कर सकते हैं। इस डिवाइस की खोज कैलिफोर्निया यूएसए में की गई थी। और अब एक बार फिर यह डिवाइस चर्चा में है। आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से..
06:42 PM Aug 06, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
sweat electricity  छूने भर से चार्ज हो जाएगा फोन  न चार्जर का झंझट न बिजली की जरूरत

Sweat Electricity: स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। चाहे बैंक का काम हो या कुछ और, हर काम अब एक टच से आसान हो गया है। लेकिन सोचिए, अगर आपका फोन छूने मात्र से ही चार्ज होने लगे तो! यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिससे आप अपनी उंगलियों से अपना फोन चार्ज कर सकते हैं। यह डिवाइस कैलिफोर्निया में बनी है और यह पसीने की मदद से बिजली पैदा करती है।

पसीने की मदद से बिजली पैदा की जाएगी

रिपोर्केटस के मुताबिक, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक टीम ने यह डिवाइस बनाई है। टीम के मुताबिक, अगर आप सोते समय इस डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो पसीने की मदद से बिजली पैदा कर सकते हैं। इस बिजली का उपयोग स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच को चार्ज करने के लिए किया जा सकता है। एक बार उंगली पर 10 घंटे तक पहनने के बाद यह फोन को 24 घंटे तक चार्ज कर सकता है।

यह भी पढ़े:कर्ज की मार झेल रहे हैं ये 5 देश, जानें लिस्ट में कौन कौन है शामिल

3 हफ्ते तक करना ही होगा इस्तेमाल

केवल फोन चार्ज करने के लिए इस डिवाइस का उपयोग करना आसान नहीं है। क्योकि फोन को चार्ज करने के लिए पट्टी को लगातार तीन हफ्ते तक सोते समय इस्तेमाल करना होगा तब ही नींद के दौरान यह डिवाइस शरीर की नमी से बिजली पैदा कर पाएगा।

डिवाइस कैसे काम करता है?

यह डिवाइस एक पतली और फैलने वाली पट्टी की तरह दिखती है, जिसे उंगलियों के चारों ओर लपेटा जा सकता है। कार्बन फोम इलेक्ट्रोड पैडिंग पसीने को Absorbed करती है और इसे बिजली में कन्वर्ट करती है।आपने देखा होगा कि जब हाथ पसीने से तर होते हैं,तब शरीर में गर्मी भी ज्यादा होती है। और उस समय ही यह डिवाइस काम करना शरू करता है।

यह भी पढ़े:Friendship Day Gifts: फ्रेंडशिप डे के मौके पर दोस्तों को दें खास गिफ्ट, 1000 रुपये के अंदर हो जाएगा आपका काम

ऐसे की गई टेस्टिंग

आपको बता दें इस डिवाइस की टेस्टिंग, विज्ञानिको ने दो तरह के लोगों पर की पहले जो लोग ज्यादा व्यायाम करते हैं और दूसरे जो कम व्यायाम करते हैं। जो लोग कम व्यायाम करते थे उन्होंने कम बिजली प्रोड्यूस की, जबकि ज्यादा  Excercise करने वाले लोगो ने ज्यादा बिजली का उत्पादन किया। ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग रोजाना जिम करते हैं वे जल्दी नहीं थकते। जबकि जो लोग व्यायाम नहीं करते वे जल्दी थक जाते हैं और उनके शरीर में lactate acid process जल्दी शुरू हो जाती है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो