whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Tech Tips: 3 कारण जो आपके फोन को करते हैं स्लो, जानिए फिक्स करने के आसान तरीके

Why Phone Slows Down With Time: हर स्मार्टफोन की परफॉरमेंस समय के साथ-साथ धीमी पड़ने लगती है। जब कोई ऐप खोलने में कुछ सेकेंड्स की जगह मिनटों लगने लगें तो ऐसी झुंझलाहट होती है कि या तो फोन रखें ही न या फिर नया फोन खरीद लें। लेकिन, हो सकता है कि आपके फोन में अभी भी जान बची हो। जानिए फोन क्यों स्लो हो जाते हैं और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।
09:50 PM May 27, 2024 IST | Gaurav Pandey
tech tips  3 कारण जो आपके फोन को करते हैं स्लो  जानिए फिक्स करने के आसान तरीके

Fix Your Phone : इस बात में कोई शक नहीं है कि स्मार्टफोन ने हमारे रोजमर्रा के जीवन को काफी आसान बना दिया है। लेकिन यही स्मार्टफोन तब सिर का दर्द बन जाता है जब यह स्लो होने लगता है। खास तौर पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ ये दिक्कत अक्सर आती है। ऐप्स के स्लो चलने के अलावा वीडियो लोड होने में लगने वाला लंबा समय किसी को भी परेशान कर सकता है। इसके तरह-तरह के कारण बताए जाते हैं और उनके समाधान के तरीके भी लेकिन अक्सर देखा गया है कि ये काम नहीं आते।

टेक वेबसाइट अर्थवेब में प्राइवेसी एक्सपर्ट ट्रेवर कूक ने तीन ऐसे अहम कारण बताए हैं जो हमारे स्मार्टफोन को स्लो करने में बड़ा रोल अदा करते हैं। ये कारण समय के साथ फोन की स्पीड को कम कर देते हैं। कूक का कहना है कि एक स्टडी में पता चला है कि फोन के स्लो होने के सबसे बड़े कारणों में से एक असल में डिवाइस को स्मूद चलाने में मदद करने के लिए होता है। इस रिपोर्ट में जानिए कि असल में वो कारण क्या हैं जो हमारे डिवाइस की स्पीड को स्लो कर देते हैं और इन्हें सही करने के तरीके क्या हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट्स और कॉम्पैटिबिलिटी

अगर आपका फोन पुराना हो चुका है तो हो सकता है कि सॉफ्टवेयर अपडेट को इंस्टॉल करने से भी आपके फोन की स्पीड न बढ़े। हालांकि, ये अपडेट्स होती इसीलिए हैं कि फोन की परफॉर्मेंस बेहतर हो और कमियां दूर की जा सकें। ट्रेवर कूक के अनुसार नए सॉफ्टवेयर अपडेट्स अक्सर लेटेस्ट हार्डवेयर के लिए ऑप्टिमाइज्ड होते हैं। पुरानी डिवाइस इसे हैंडल नहीं कर पाती है और इसका असर उसकी परफॉरमेंस पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Xiaomi ला रहा है दो Selfie Camera वाला स्मार्टफोन

ये भी पढ़ें: कोई App नहीं कर पाएगा जासूसी! फॉलो करें ये स्टेप्स

ये भी पढ़ें: हर रात WhatsApp से डेटा किया जा रहा है एक्सपोर्ट?

लेकिन, फोन चलता रहे इसके लिए सॉफ्टवेयर अपडेट्स भी जरूरी हैं। पुराने सॉफ्टवेयर पर कई ऐप काम नहीं करते। ऐसे में कूक बताते हैं कि बड़े सॉफ्टवेयर अपडेट्स इंस्टॉल करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इंटरनेट पर रिसर्च करें कि क्या यह अपडेट पुराने फोन को स्लो कर रहा है क्योंकि किसी न किसी ने इस बारे में जरूर पोस्ट किया होगा। अगर ऐसा है तो समझिए कि नया फोन लेने का समय आ गया है।

खराब बैटरी स्लो कर सकती है स्मार्टफोन

पुराने स्मार्टफोन्स के लिए एक बड़ी समस्या बैटरी की भी होती है। समय के साथ बैटरी की क्षमता कम होती जाती है। कमजोर बैटरी की वजह से फोन के परफॉरमेंस पर भी असर पड़ता है। कूक कहते हैं कि जैसे-जैसे बैटरी पुरानी होती जाती है, जब यूजर फोन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहा होता है उस समय यह पर्याप्त पावर नहीं दे पाती। जिससे फोन स्लो होता है।

ये भी पढ़ें: Google Maps के 5 शानदार फीचर्स, लाइफ होगी आसान

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 5 सबसे अनोखे Android Smartphones

ये भी पढ़ें: Oreo बनाने वाली कंपनी पर लगा 3048 करोड़ का जुर्माना

इस समस्या को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब आप अपनी डिवाइस को चार्ज करें तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। बहुत अधिक तापमान में फोन को ले जाने से बचें। अगर फोन पूरी तरह से चार्ज हो चुका है तो इसके बाद भी उसे चार्ज पर न लगाए रखें। अक्सर देखा जाता है कि हम फोन को चार्ज पर लगाकर भूल जाते हैं। इससे बैटरी खराब होती है।

फोन हार्डवेयर की लिमिट्स भी जिम्मेदार

पुराने फोन के हार्डवेयर की लिमिटेशंस फोन के स्लो होने का एक बड़ा कारण है। नए फोन में तेज प्रोसेसर, ज्यादा रैम और कई एडवांस्ड फीचर होते हैं। कई बार कई ऐप्स इसलिए काम नहीं करते क्योंकि आपके फोन का हार्डवेयर उसे सपोर्ट नहीं कर सकता। ट्रेवर कूक बताते हैं कि ऐसे कुछ तरीके हैं जो पुराने फोन को भी चला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन की परफॉरमेंस सेटिंग्स विजुअल इफेक्ट्स से ज्यादा स्पीड को ध्यान में रखते हुए करनी होगी।

इसके अलावा आप उन बैकग्राउंड प्रोसेसेस, एनिमेशंस और विजेट्स को डिसेबल कर सकते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं होती। इससे आपके फोन पर प्रेशर कम होता है और उसकी परफॉरमेंस बेहतर होती है। इसके अलावा समय-समय पर गैरजरूरी फाइल्स, ऐप्स, फोटोज और वीडियोज को डिलीट करते रहना चाहिए ताकि फोन की स्टोरेज न भर जाए। इसके लिए आप क्लाउड स्टोरेज सर्विसेज या फिर एक्सटर्नल ड्राइव्स की मदद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अफ्रीका में भी इंटरनेट क्रांति लाएंगे मुकेश अंबानी! 5G सर्विस लॉन्च करेगी रिलायंस

ये भी पढ़ें: इंडोनेशिया में लैंडिंग करते वक्त रनवे से आगे निकला प्लेन, बड़ा हादसा होने से बचा

ये भी पढ़ें: व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी के 4 सर्वाइवल टिप्स, जिन्हें अपनाया तो लेने के पड़ जाएंगे देने

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो