whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Cooler लोहे का लें या प्लास्टिक वाला? बेहतर कूलिंग और Price में कौन-सा बेस्ट

Plastic Cooler Vs Metal Cooler: क्या आप भी इस बात से कंफ्यूज हैं कि Cooler लोहे का लें या प्लास्टिक का, किसे खरीदने में है ज्यादा फायदा? कूलिंग में कौन है सबसे बेहतर? चलिए इसके बारे में जानें
09:15 AM Jun 23, 2024 IST | Sameer Saini
cooler लोहे का लें या प्लास्टिक वाला  बेहतर कूलिंग और price में कौन सा बेस्ट

Plastic Cooler Vs Metal Cooler: देश के कई हिस्सों में भयंकर गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से कुछ लोग AC तो कुछ नया कूलर खरीद रहे हैं। वहीं, अगर आप भी कूलर खरीदने जा रहे हैं और इस बात से कंफ्यूज हैं कि कौन-सा कूलर खरीदना सही रहेगा तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे। अगर कूलर कमरे को सही से ठंडा ही न कर पाए तो फिर उसका क्या फायदा? मार्केट में आज प्लास्टिक बॉडी और लोहे की बॉडी वाले कूलर मौजूद हैं। इसमें से किसकी कूलिंग ज्यादा बेहतर है? कौन-सा प्राइस में बेहतर है। चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं...

Cooler लोहे का लें या प्लास्टिक का?

अगर आप ज्यादा ठंडी हवा का मजा लेना चाहते हैं तो इसमें मेटल वाला एयर कूलर सबसे बेहतर ऑप्शन है। ऐसा देखा गया है कि प्लास्टिक वाले कूलर के मुकाबले लोहे का कूलर ज्यादा ठंडी हवा देता है। इतना ही नहीं प्लास्टिक बॉडी वाला कूलर जल्द Durable नहीं होता। जबकि लोहे वाले कूलर को अगर आप हर सीजन अच्छे से पेंट और उसकी अच्छे से जांच करके रखते हैं तो आप इसे कई सालों तक यूज कर सकते हैं। वहीं प्लास्टिक बॉडी वाले कूलर का प्लास्टिक समय के साथ खराब होने लगता है।

Plastic Cooler Vs Metal Cooler

ये भी पढ़ें : 200MP कैमरा वाला सस्ता फोन आज आएगा नए Look में, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

पैसे बचाने हैं तो कौन-सा बेस्ट?

हालांकि मेटल बॉडी वाला एयर कूलर प्लास्टिक कूलर से ज्यादा महंगा होता है। अगर आप कुछ पैसे बचाने की सोच रहे हैं तो प्लास्टिक वाले कूलर के साथ जा सकते हैं। इनमें भी आपको अच्छी कूलिंग मिल जाती है। इतना ही नहीं प्लास्टिक बॉडी वाले कूलर में व्हील भी लगे हुए होते हैं, जिसकी वजह से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाना काफी ज्यादा आसान हो जाता है। जबकि मेटल वाला एयर कूलर एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाना काफी मुश्किल भरा काम बन जाता है।

Plastic Cooler Vs Metal Cooler

कौन-सा खरीदना सही?

ओवरॉल देखा जाए तो कूलिंग के मामले में दोनों ही कूलर काफी जबरदस्त हैं, लेकिन आप मेटल बॉडी वाले एयर कूलर से और भी ज्यादा ठंडी हवा का लुफ्त उठा सकते हैं। प्राइस में मामले में जहां प्लास्टिक कूलर ज्यादा बेहतर ऑप्शन है लेकिन Durability में लोहे वाला कूलर बेस्ट है। आप अपनी जरूरतों के अनुसार दोनों में से कोई भी एयर कूलर खरीद सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो