होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

WhatsApp Tips: सावधान! ऐप पर दिखें ये 3 बदलाव, तो समझ लें हो गया है व्हाट्सएप अकाउंट हैक

WhatsApp Tips: प्रसिद्ध इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के हैक होने पर आपके अकाउंट में कुछ संकेत दिखने लगते हैं, जिनकी पहचान कर आप जान सकते हैं कि आपका अकाउंट हैकर्स ने हैक कर लिया है।
07:08 PM Sep 30, 2024 IST | Simran Singh
WhatsApp tips
Advertisement

WhatsApp Tips: व्हाट्सएप एक ऐसा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल लाखों-करोड़ों यूजर्स करते हैं। सिर्फ प्रोफेशनल ही नहीं बल्कि पर्सनल चैट के लिए भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने ऐप को सुरक्षित रखने के लिए तमाम प्राइवेसी सेटिंग को ऑन रखें और ये ध्यान रखें कि हमारा ऐप कोई और इस्तेमाल न कर रहो। व्हाट्सएप पर किसी भी तरह की एक्टिविटी पर बाज की तरह तेज नजरें रखना जरूरी होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हैकर्स की तेज नजरें जरूर आपके अकाउंट पर हो सकती है और वो आपका व्हाट्सएप हैक करने की कोशिश कर सकते हैं।

Advertisement

व्हाट्सएप पर दिखने वाले बदलावों न करें इग्नोर

अगर आपके व्हाट्सएप पर कुछ एक्टिविटी दिखे तो जान लें कि आपका अकाउंट हैक हो चुका है। किसी भी तरह की एक्टिविटी दिखे या आपको अपना व्हाट्सएप पर कुछ बदलाव दिखे तो जान लें कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो चुका है। आइए जानते हैं वो 3 संकेत कौन से हैं?

1. नए नंबर का एड होना

अगर आपको व्हाट्सएप पर ऐसे नए कॉन्टैक्ट्स दिखें जिन्हें आपने एड नहीं किया तो ये भी एक संकेत माना जा सकता है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट कोई दूसरा यूज कर रहा है। नए कॉन्टैक्ट के साथ अगर मैसेज भी भेजा हुआ शो जो आपने नहीं किया तो ये एक्टिविटी किसी हैकर द्वारा की जा सकती है।

2. व्हाट्सएप लॉगिन न होना

कई बार ट्राई करने के बाद भी अगर व्हाट्सएप अकाउंट ओपन नहीं हो पा रहा है, तो हो सकता है कि किसी ने आपका व्हाट्सएप हैक कर लिया है। व्हाट्सएप अकाउंट लॉक होने का संकेत माना जा सकता है कि हैकर या कोई अन्य व्यक्ति आपका व्हाट्सएप यूज कर रहा है।

Advertisement

3. व्हाट्सएप पर वेरीफाई कोड 

अगर बार-बार व्हाट्सएप पर वेरिफिकेशन कोड दिखे तो समझ लीजिए कि किसी ने आपके अकाउंट से छेड़छाड़ की है। व्हाट्सएप अकाउंट के हैक होने पर भी हैकर्स की ओर से वेरिफिकेशन कोड की रिक्वेस्ट भेजी जा सकती है।

ध्यान रखें कि आपको समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट किन-किन अकाउंट के साथ लिंक्ड हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Tech NewsWhatsAppWhatsApp Tips and Tricks
Advertisement
Advertisement