whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

YouTube यूज करने में दिक्कत आ रही है तो जान लें वजह

YouTube Ad Blocker : ऐसा लग रहा है कि YouTube फिर से ऐसे यूजर्स पर कड़ी कार्रवाई कर रहा है जो Ad ब्लॉकर्स का यूज कर रहे हैं। अगर आप विज्ञापनों से बचने के लिए कोई टूल यूज कर रहे हैं तो आपको भी अब ये दिक्कत आ सकती है। चलिए इसके बारे में जानें
06:11 PM May 28, 2024 IST | Sameer Saini
youtube यूज करने में दिक्कत आ रही है तो जान लें वजह

YouTube Ad Blocker : YouTube ने पहले ही उन यूजर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है जो विज्ञापनों से बचने के लिए इन दिनों Ad ब्लॉकर्स का यूज कर रहे हैं। पहले, YouTube ने Ad ब्लॉकर्स को रोकने के लिए कई यूजर्स को शुरुआत में पॉपअप मैसेज भेजे थे। इतना ही नहीं, बल्कि YouTube ने यूजर्स को अपने प्लेटफार्म से बैन भी करना शुरू कर दिया था जो लोग Ad ब्लॉकर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब, कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि YouTube उन यूजर्स के आटोमेटिक वीडियो को रिवाइंड या बंद कर रहा है जो Ad ब्लॉकर्स का यूज कर रहे हैं।

Reddit पर यूजर्स ने दी जानकारी

9to5Google के अनुसार, कुछ Reddit यूजर्स ने भी इसकी जानकारी दी है। जिसमें कुछ लोगों ने कहा है कि वीडियो स्ट्रीम करते समय अपने आप  रिवाइंड या बंद हो रही है, कभी-कभी तो वीडियो एक लूप में फंस जाती है। अगर यूजर इसे दोबारा प्ले करने की कोशिश करते हैं, तो प्लेटफार्म एक पल के लिए वीडियो दिखाता है और कई बार बंद भी हो जाता है। SDHD4K द्वारा Reddit पर सबमिट किए गए एक वीडियो में, YouTube वीडियो उनके फोन में रूकती दिखाई दे रही है जो Ad ब्लॉकर्स का यूज कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Xiaomi ला रहा है दो Selfie Camera वाला स्मार्टफोन

बिना ऑडियो के चल रहे हैं वीडियो

कुछ यूजर्स ने यह भी दावा किया है कि Ad ब्लॉकर्स अनइंस्टॉल होने तक वीडियो बिना ऑडियो के चलते हैं। वॉल्यूम ऑन और ऑफ करने से वीडियो का ऑडियो कुछ मिनटों के लिए बंद हो जाता है। यूजर्स ने बताया है कि जब वे Ad ब्लॉकर्स का यूज करते हैं, तो YouTube वीडियो सही ढंग से काम नहीं करते हैं। कुछ यूजर्स का मानना है कि यह एक एडब्लॉक इशू है, जबकि अन्य का मानना है कि YouTube जानबूझकर Ad ब्लॉकर्स को रोकने के लिए इस तरह की कार्रवाई कर रहा है।

वीडियो लोड टाइम को बढ़ाया

इस बीच, Google के स्वामित्व वाले YouTube का कहना है है कि Ad ब्लॉकर्स उनकी टर्म्स एंड पॉलिसीस का उल्लंघन करते हैं और इससे क्रिएटर्स को काफी नुकसान होता है। बता दें कि इससे पहले कंपनी ने Ad ब्लॉकर्स का यूज करने वाले यूजर्स के लिए वीडियो लोड टाइम को  बढ़ा दिया था। ऐसा लगता है कि YouTube चाहता है कि उसके यूजर्स विज्ञापन देखें या Ad-Free एक्सपीरियंस लेने के लिए वे YouTube प्रीमियम लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो